हरी झण्डी देखते ही स्वच्छता रथ रवाना…मेयर और कमिश्नर ने कहा…बिना सहयोग से जंग जीतना नामुमकिन

 बिलासपुर— महापौर और कमिश्नर ने हरी झण्डी दिखाकर स्वच्छता रथ को रवाना किया।महापौर और कमिश्नर ने बताया कि आगामी एक माह तक रथ शहर का भ्रमण करेगा। लोगों को स्वच्छता के प्रति रूझान पैदाकर जागरूक भी करेगा।
                स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत नगर पालिक निगम ने प्रतियोगिता कराने का एलान किया है। प्रतियोगिता बिलासपुर स्टार्स की जानकारी और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश पर निगम और स्मार्ट सिटी ने मिलकर स्वच्छता रथ तैयार किया है। शुक्रवार को महापौर किशोर राय और निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया। कमिश्नर ने बताया कि रथ आगामी एक माह तक शहर में घूमकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा।
                       स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का आगाज़ शुरू हो चुका है। कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि इस बार निगम  ने विभिन्न कैटेगरी में संस्थाओं के मध्य स्वच्छता स्पर्धा आयोजित करने का फैसला किया है। प्रतियोगिता का नाम “बिलासपुर स्टार्स” ‘स्वच्छता का महा मुकाबला रखा गया’ है। इसमें शहर मोहल्ले,होटल,अस्पताल,स्कूल,बाज़ार,शासकीय कार्यालयों के बीच स्वच्छता का मुकाबला होगा। कैटेगरी के हिसाब से जो सबसे स्वच्छ होगा उसे बिलासपुर स्टार्स की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।
                  प्रतियोगिता की जानकारी देने और स्वच्छ बिलासपुर के अभियान में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए  रथ पूरे शहर का भ्रमण करेगा। रथ को हरी झण्डी दिखाते समय एमआईसी सदस्य उदय मजूमदार,रमेश जायसवाल, श्याम साहू, निगम उपायुक्त खजांची कुम्हार,मिथिलेश अवस्थी, दिलीप तिवारी, अधीक्षण अभियंता जी एस ताम्रकार, एई अनुपम तिवारी, एई  सौमशेखर विश्वकर्मा,उप अभियंता श्रीकांत नायर,प्रिया सिंह समेत निगम के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
ट्राफी और स्लोगन से सजा रथ
        स्वच्छता रथ को आकर्षक साज-सज्जा के साथ तैयार किया गया है। रथ में प्रतियोगिता के विजेता को दी जाने वाली ट्राॅफी को रखा गया है। खेल के किसी बड़े मुकाबले की तरह यह ट्राॅफी को पूरे शहर का भ्रमण कराया जाएगा। स्वच्छता गीत की धुन भी सुनाई देगी। इसके अलावा रथ में आकर्षक स्लोगन लिखें गए हैं।
आमजन के सहयोग से बनेंगे नंबर वन-महापौर
इस अवसर पर महापौर किशोर राय ने कहा कि आमजन के सहयोग से स्वच्छ सर्वेक्षण में हम बनेंगे नंबर वन,स्वच्छता रथ लोगों को जागरूक करेगी।
अभियान में सभी का सहयोग ज़रूरी-कमिश्नर 
      स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाते हुए निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि अस्वच्छता के खिलाफ जंग में सभी का सहयोग ज़रूरी है। आमजन से इस अभियान में जुड़ने की अपील करते हुए पांडे ने बताया कि आमजन की सहभागिता के बगैर  जंग नहीं जीता जा सकता है। स्वच्छता रथ से निश्चित तौर पर जागरूकता आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *