पौधों की गुरू की तरह करें सेवा…डॉ.संंजय अलंग ने कहा….पीढियों तक मिलेगा पौधरोपण का प्रतिफल

बिलासपुर—गुरू की तरह पौधों की सेवा और वृक्षों का सम्मान करें। पेड़ पौधे मानव जीवन का आभूषण हैं। उनके आशीर्वाद से ही जीवन में खुशहाली संभव है। यह बातें कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने लगरा ट्रैफिक मार्ग में पौधरोपण अभियान के दौरान कही।

                            जिला प्रशासन ने गुरु पूर्णिमा पर जिले भर में बड़े पैमाने पर पौधरोपण अभियान चलाया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर गांव से लेकर शहर तक व्यापक स्तर पर पौध रोपण किया गया। इसी क्रम में बिलासपुर जिले में बड़े स्तर पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लगरा स्थित ट्रैफिक पार्क में कलेक्टर डॉ संजय अलंग और एसपी प्रशांत अग्रवाल ने पौधरोपण कर आम जनता से अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लेने को कहा।
                      कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर डॉ. अलंग ने कहा कि गुरू पूर्णिमा के दिन पौधे  लगाएं हैं तो उनकी सेवा और सम्मान भी गुरू की तरह ही करना होगा। वृक्षों की सेवा गुरू मानकर करेंगे तो वृक्ष भी जीवन भर गुरू की तरह आशीर्वाद देंगे। आशीर्वाद हमारी आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा। इससे कई फायदे होंगे। वृक्षों से ऑक्सीजन , छाया, फल तो मिलेंगे ही साथ में भू-जल स्तर में भी वृद्धि होगी।
                     कार्यक्रम में उपस्थित बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स ने भी पौधरोपण किया। जिला पंचायत सीईओ रीतेश अग्रवाल, कुणाल दुदावत, एनसीसी के ब्रिगेडियर डी बी पानी, सहायक कलेक्टर देवेश ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, संजय ध्रुव, डीएफओ संदीप, एएसपी ट्रैफिक इरफान उर रहीम खान, आरटीओ असीम माथुर भी पौधरोपण अभियान में शामिल हुए।
इसके अलावा जिले भर में जगह जगह कार्यक्रम का आोजन कर हजारों की संख्या में पौधे लगाए गये। सभी शासकीय और गैर शासकीय  संस्थाओँ, आंगनबाड़ी केंद्रों, औद्योगिक इकाईयों के परिसर और सार्वजनिक उपक्रमों में लोगों ने मिलजुलकर पौधरोपण किया। बिलासपुर के छत्तीसगढ़ भवन, सर्किट हाऊस, जिला अस्पताल, मदर चाईल्ड हॉस्पिटल, केंद्रीय जेल परिसर, नूतन कॉलोनी, पीएमजीएसवाय, रेवेन्यू बोर्ड परिसर में बड़ी संख्या में पौधे लगाये गये। स्वास्थ्य विभाग ने सीएमएचओ कार्यालय में दो सौ पौधे और सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 6 सौ 20 पौधे लगाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *