‘‘हमर लईका हमर स्कूल’’ का पायलट प्रोजेक्ट जशपुर में इसी सत्र से होगा लागू – कलेक्टर

Chief Editor
3 Min Read
जशपुर नगर । छत्तीसगढ़ राज्य में प्राथमिक विद्यालय से लेकर हायर सेकेण्डरी विद्यालय तक लागू होने वाले ‘‘हमर लईका हमर स्कूल’’ योजना का पायलट प्रोजेक्ट जशपुर जिले में इस सत्र में लागू किया जायेगा ।
उक्त जानकारी देते हुए जिला कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने बताया कि राज्य साक्षरता मिशन एवं यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास से छत्तीसगढ़  राज्य में शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से लेकर कक्षा 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए यह प्रोजेक्ट लागू किया जाना है और प्रारंभिक तौर पर यह प्रोजेक्ट पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस सत्र से जशपुर जिले में लागू किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में चार पैरामीटर पर कार्य किया जायेगा । छात्रों की उपस्थिति ,शिक्षको की उपस्थिति, पेयजल व शौचालय की स्थिति । इसके लिए एक मोबाइल एप बनाया गया है, जिसके माध्यम से शाला स्तर से लेकर राज्य स्तर तक रिपोर्ट तैयार की जा सकेगी  ।  इसके लिए राज्य साक्षरता मिशन को नोडल कार्यालय बनाया गया है । इस एप का प्रयोग प्रधान पाठक/प्राचार्य के अलावा शाला प्रबंधन समिति के सदस्य एवं निर्वाचन जनप्रतिनिधि भी कर सकेंगे । श्री क्षीरसागर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का मूल  उद्देश्य समुदाय को  शिक्षा  में भागीदारी प्रदान करते हुए विद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान कराना है ।
‘‘हमर लईका हमर स्कूल’’ प्रोजेक्ट के जशपुर जिले के सहा. वि.खं. शिक्षा अधिकारी, बी.आर.सी.सी., एम.आई.एम. समन्वयक, डाटा इंट्री ऑपरेटर एवं संकुल शैक्षिक समन्वयकों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण  सम्पन्न हो चुका है । दूसरे चरण में प्रधान पाठकों, प्राचार्यो/शाला प्रबंधन समिति एवं जन प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होगा । उक्त प्रशिक्षण यूनीसेफ के शिक्षा  सलाहकार सै. परवेज, राज्य साक्षरता मिशन के आई.टी. विशेषज्ञ मिथुन  विश्वास एवं मुकेश वर्मा द्वारा दो दिन तक दिया गया ।  प्रशिक्षण कार्यक्रम से यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता, सदस्य संजीव शर्मा, नदीम अहमद, राजेन्द्र प्रेमी सहित जिले के सभी वि.खं. के सहा.वि.खं. शिक्षा अधिकारी, बी.आर.सी.सी., एम.आई.एम. समन्वयक, डाटा इंट्री आपरेटर एवं जिले के समन्वयक संकुल शैक्षिक समन्वयक उपस्थित थे ।
close