केन्द्र सरकार के अफसरों के प्रभार बदले, विवेक कुमार होंगे प्रधानमंत्री के निजी सचिव

नईदिल्ली।मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने 2004 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के पद पर नियुक्त किया है।श्री कुमार इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने बताया कि उनका कार्यकाल कार्यभार सँभालने की तिथि से प्रभावी होगा और प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक रहने तक या अगले आदेश तक वे निजी सचिव के पद पर भी बने रहेंगे।नियुक्ति समिति ने इसके अलावा अन्य विभागों में भी फेरबदल करते हुये वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग में राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद की महानिदेशक अमिता प्रसाद को सचिव के अस्थायी ग्रेड पर जहाजरानी मंत्रालय में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण में अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह कर्नाटक कैडर की 1985 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिये यह क्लिक करे

भारतीय इंजीयरिंग सेवा के 1985 बैच के अधिकारी अरूण कुमार झा को सुश्री अमिता प्रसाद के स्थान पर अपर सचिव के ग्रेड पर राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद का महानिदेशक बनाया गया है। श्री झा इस समय अपने कैडर में ही नियुक्त हैं।

देखे सूची:Chhattisgarh-49 पुलिस कर्मियों के तबादले…एसपी ने जारी किया आदेश…देखिये पूरी सूची

हरियाणा कैडर की 1987 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी ज्योति अरोड़ा को संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड कर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अपर सचिव और वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है। वह इस समय कैडर में ही हैं।

वर्तमान में कैडर में नियुक्त 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी राजेश वर्मा को कृषि विभाग, सहकारिता और कृषि कल्याण में रिक्त स्थान पर अपर सचिव नियुक्त किया गया है।
पश्चिम बंगाल कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी इंदिवर पाण्‍डेय को संयुक्त सचिव के एक रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड कर पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में अपर सचिव नियुक्त किया गया है। वह भी वर्तमान में अपने कैडर में नियुक्त हैं।

गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी भरत लाल को संयुक्त सचिव के रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड कर जल शक्ति मंत्रालय में पेय जल और स्वच्छता विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। वह इस समय राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव हैं।

वर्तमान में कैडर में तैनात 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी शशांक प्रिय को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में रिक्त स्थान को भरते हुये अपर सचिव और वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *