वेस्टइंडीज दौरे के लिए शिखर धवन की वापसी, BCCI ने किया भारतीय टीम का ऐलान, देखें किसे मिले मौका

नई दिल्ली-अगस्त में शुरू हो रही भारत-बनाम वेस्टइंडीज (West indies) सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन आखिरकार हो गया है. विंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन 19 जुलाई को होना था लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए (COA)) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई (BCCI)) के बीच नए नियम को लेकर अस्पष्टता के कारण इसे दो दिन टाल दिया गया था और अब रविवार को तीन अगस्त से शुरू हो रहे विंडीज दौरे के लिए टीम चुनी गई. एम.एस.के प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में बैठक कर दिन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टीम का ऐलान किया.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे पर होने वाले 3 टी20 मैचों के लिए विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चहर, नवदीप सैनी को चुना गया है.

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे पर होने वाले 3 ODI मैचों के लिए विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी को चुना गया है.

वहीं वेस्टइंडीज दौरे के लिए होने वाले 2 टेस्ट मैचों के लिए विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारी, हनमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वृद्धिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव को शामिल किया गया है. वेस्टइंडीज (West indies) दौरे के लिए कप्तान विराट कोहली ने पहले ही अपनी उपलब्धता जाहिर कर दी थी जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने कहा था कि वह अगले 2 महीने सेना के साथ प्रशिक्षण में गुजारेंगे.

सीओए (COA) ने एक नया निमय निकाला है, जिसके तहत चयन समिति का कन्वेनर अब सचिव नहीं होगा. मुख्य चयनकर्ता के ऊपर ही सभी जिम्मेदारियां होंगी. वहीं चयन समिति को किसी भी तरह की मंजूरी के लिए सचिव या बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी.पहले चयन समिति को टीम चयन या वैकल्पिक खिलाड़ियों को चुनने के लिए सीईओ या सचिव की मंजूरी चाहिए होती थी. इसी नए नियम को लेकर बनी असंजस के कारण बीसीसीआई (BCCI) ने चयन समिति की बैठक को दो दिन के लिए स्थागित कर दिया था.भारत को विंडीज में तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के अलावा दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *