शिक्षा कर्मियों की समस्याओं और जबरिया ट्रांसफर के खिलाफ फेडरेशन की मुहिम, पहले चरण में अफसरों को सौंपेंगे ज्ञापन

Shri Mi
6 Min Read

राजनांदगांव।छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष मनीष मिश्रा एवं प्रदेश संयोजक जाकेश साहू की अगुवाई तथा जिला अध्यक्ष शंकर साहू एवं जिला संयोजक छन्नू लाल साहू के संयुक्त नेतृत्व में शनिवार को जिला कलेक्ट्रेड के सामने, ओवरब्रिज के नीचे संगठन की जिला स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई।

Join Our WhatsApp Group Join Now

फेडरेशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने जिला स्तर की समस्याओं के निराकरण नही होने और जबरिया प्रशासनिक ट्रांसफर किए जाने से नाराज संघ के जिला एवं सभी नौ विकासखंडों से आए हुए पदाधिकारीयो ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि जिला कलेक्टर सहित विभागीय उच्चाधिकारियो को जबरिया प्रशासनिक ट्रांसफर रद्द करने एवं जिला स्तर की समस्याओं के निराकरण करने हेतु एक सप्ताह का अल्टीमेटम जिला संगठन की ओर से दिया जाएगा और यदि एक सप्ताह के भीतर समस्त जबरिया ट्रांसफर रद्द नहीं किये गए तो सहायक शिक्षक फैडरेशन जिला इकाई राजनांदगॉव के द्वारा लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा।

और आंदोलन तब तक जारी रखेंगे जब तक हमारी सभी जिला स्तरीय समस्याओं का समाधान न हो।

फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष मनीष मिश्रा एवं प्रदेश संयोजक जाकेश साहू ने बताया कि हमारी चार सूत्रीय मांगों वेतन विसंगति, क्रमोन्नति, वर्ष बंधन एवं अनुकम्पा नियुक्ति के सम्बंध में राज्य सरकार द्वारा अब तक कुछ भी निर्णय नहीं लिया गया है।

जबकि चुनाव पूर्व पार्टी के जनघोषणा पत्र में दो वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने वाले शिक्षाकर्मियों का संविलियन किये जाने की बात कही गयी थी साथ ही कर्मचारियों को योग्यतानुसार क्रमोन्नति वेतनमान प्रदाय किये जाने की बात भी घोषणापत्र में किया गया था जो कि अब तक पुरी नही किया गया है।

बल्कि उल्टा प्रदेश के कई जिलों में संगठन के अनेक पदाधिकारियों व सदस्यों को बेवजह प्रताड़ित करने की मंशा से जबरदस्ती सौ से डेढ़ सौ किलोमीटर दूर तक ट्रांसफर कर दिया गया है जो किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं की जाएगी। सरकार जल्द ही चार सूत्रीय मांगों की पूर्ति करें साथ ही जबरिया ट्रांसफर तत्काल रद्द करें।

जिला अध्यक्ष शंकर साहू एवं जिला संयोजक छन्नू साहू ने कहा कि जिले में पांच हजार दो सौ शिक्षाकर्मी वर्ग 03 कार्यरत है जिनके जिला स्तरीय समस्याओं का समाधान आज पर्यंत नहीं किया जा रहा है। सहायक शिक्षक फैडरेशन जिला ईकाइ राजनांदगॉव द्वारा पूर्व में उच्चाधिकारियो को जिलास्तर की समस्याओ को लेकर कई बार मांगो का ग्यापन सौंपा गया है जिस पर आज पर्यंत कोई कार्यवाही नही की गयी है।

ऊपर से शिक्षक कर्मचारियों को परेशान व हतोत्साहित करने का नया नया उपक्रम जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है जिससे शिक्षाजगत से जुडे कर्मचारी आक्रोशित हो रहे है 08 वर्ष पूर्ण हो चुके शिक्षकों को अभी तक संविलियन आदेश जारी नहीं हुआ है जिससे स्वैच्छिक स्थानांतरण चाहने वाले शिक्षकों का स्थानांतरण नहीं हो पा रहा है। जिला संयोजक छन्नू लाल साहू ने बताया कि सभी प्रकार के लम्बित एरियर्स राशि का भुगतान जानबूझकर लटकाकर रखा गया है।

सीपीएस कटौती की सभी समस्याएं, सर्विस बुक सत्यापन एवं संधारण, लम्बित मेडिकल एवं अन्य अवकाशो के वेतन भुगतान आदि में विभागीय लापरवाही से लेटलतीफी किया जा रहा है। खैरागढ व छुईखदान ब्लाक के सीपीएस कटौती की समस्या विगत दो तीन साल से पेंडिग बनी हुई है।

स्थानांतरण में पति-पत्नी समायोजन को नजरअंदाज किया गया है, इसी के साथ ही दिव्यांग शिक्षको को स्थानांतरण में सुविधाजनक शालाओं में भेजने के बजाय उनके आवेदनों पर कोई सकारात्मक निर्णय नही लिया गया है कुल मिलाकर राजनांदगॉव का स्थानांतरण आदेश सुची कर्मचारियो को सुविधा देने के बजाय केवल अफसरसाही का प्रमाण ज्यादा नजर आ रहा है जो त्रुटिपुर्ण है।

बैठक में निर्णय लिया गया है कि संघठन की सदस्यता अभियान प्रत्येक संकुलो पर पुनः शुरु किया जायेगा। जिले के हर संकुल में संकुल इकाई का गठन किया जायेगा। इस बैठक में जिला अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ प्रेमलता शर्मा, नेहा खंडेलवाल, जिला संयोजक छन्नू लाल साहू, विकास मानिकपुरी, जिला उपसंयोजक मिलन साहू, जिला मीडिया प्रभारी शैलेन्द्र साहू, समस्त ब्लाक अध्यक्षगण एवं ब्लाक संयोजकद्वय रोशन साहू राजनांदगांव, हीरालाल मौर्य, चंद्रशेखर विजयवार डोंगरगढ़, कौशल श्रीवास्तव, तुलेश्वर सेन छुईखदान, राजू यादव ,छत्रपाल परिहार खैरागढ़, रमेश साहू डोंगरगांव, मोहन कोमरे छुरिया, देवकुमार यादव, संदीप लाटा अम्बागढ़ चौकी, भक्ताराम मंडावी मानपुर, कीर्तन मंडावी, किरणबाला लाटिया मोहला, भजन लाल साहू, सरिता खान, मंजू सिंह, भोजकुमार साहू, देशन पटेल, शेषसाईं साहू ,खिलावन सिंह ठाकुर, रफीक कुरैशी, लीलाधर देवांगन, राजू मेश्राम, पद्मन साहू, कमलेश बनपेला, अरुण यादव, तुलसी अम्बादे सहित समस्त जिला एवं ब्लाक पदाधिकारीगण उपस्थित थे। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी शैलेन्द्र साहू के द्वारा संघ की ओर से दी गयी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close