राशनकार्ड नवीनीकरण : बसों में बढ़ी भीड़, स्टूडियो भी हुए गुलजार

Shri Mi
4 Min Read

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।राशन कार्ड के नवीनीकरण के कारण इन दिनों आधार कार्ड बनवाने वाले लोगों की भीड बढ गई है वहीं नवीनीकरण के चक्कर में बाहर कमाने खाने गए लोग परिवार सहित वापस आ रहे है जिसके कारण बसें भी खचाखच भरी हुई आ रही है आलम ये है कि सवारी की अधिकता को देखते हुए बस वाले भी सवारी नही ले पा रहे है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रदेश सरकार के द्वारा पुराने राशन कार्ड के बदले नये राशन कार्ड बनाकर दिए जाने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत राशन कार्ड का 15 जुलाई से नवीनीकरण के लिए वार्डो में कैम्प लगाया गया है जो 29 जुलाई तक चलेगा। इस राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए हितग्राहीयों को पुराने राशन कार्ड के साथ सभी सदस्यों का आधार कार्ड और परिवार के मुखिया का बैंक खाता क्रमांक देना है।

ये दोनों कागज के कारण लोग खासे परेशान हो रहे है इसकी वजह ये है कि जब राशन कार्ड बना था तब घर में सदस्यों की संख्या कम थी और आज घर में नये सदस्य आ गए है शादी विवाह और बच्चें हुए जिनका नाम राशन कार्ड में नही है वहीं कुछ ऐसे परिवार में नये सदस्य जुडे जिनका आधार कार्ड भी नही है।

इन सभी का आधार कार्ड जब तक नही बनेगा तब तक उनका नाम राशन कार्ड में नही जुड पाएगा। इसलिए आधार कार्ड बनाने के लिए लोग सुबह से ही डटे रहते है और यह सिलसिला देर रात तक चल रहा है इन दिनों लोगों के पास सुबह से दो काम है एक आधार कार्ड बनवाना और दूसरा जिनके पास खाता नही है बैंक में जाकर खाता खुलवाना।

ट्रेन फुल और बस में पैर धरने की जगह नही – जो परिवार रोजी रोटी कमाने के लिए बाहर गए हुए है उनके परिजनों के द्वारा जब यह सूचना दी गई कि राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए कैम्प लगा हुआ है और इसमें सभी सदस्यों का आधार कार्ड बनना है तथा बैंक का खाता की भी जानकारी देनी है इसलिए केंद्र में पहुंचना अनिवार्य है।

जो परिवार बाहर में और जिनका नाम राशन कार्ड में नही जुड पाया है वे सभी बाकी को छोडकर वापस आ रहे है ताकि उनका भी आधार कार्ड बनकर नाम जुड सके और इसलिए इन दिनों ट्रेन फुल चल रही है वही बस में भी इतनी सवारी है कि लोगों को खडे होने की जगह नही मिल पा रही है सबसे ज्यादा परेशान वह परिवार हो रहा है जिनके छोटे छोटे बच्चें है। सवारीयों की भीड इतनी है कि बस भी इन्हें नही बैठा पा रही है सवारी छोडकर बस बढ जा रही है।

स्टुडियों की मांग बढी– यूं तो जब से मोबाईल का अविष्कार हुआ है तब से लोग बहुत कम स्टुडियों पहुंचते है लेकिन इन दिनों राशन कार्ड नवीनीकरण के चक्कर में फोटो खिंचवाने वालों की भीड बनी रहती है लम्बे अर्से बाद स्टुडियों फिर गुलजार हो गया है।

बैंक में भी जगह नही- राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए इस बार यह अनिवार्य कर दिया गया है कि परिवार के मुखिया का बैंक खाता नम्बर दिया जाना है और इसी कारण ऐसे हितग्राही जिनका अभी तक बैंक में खाता नही है वे सभी नये खाता खोलने के लिए बैंक पहुंच रहे है। और हितग्राही दो जगह फार्म भरने के चक्कर में खूब परेशान हो रहे है एक तो बैंक खाता के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता वहीं राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता दोनों के चक्कर में लोग पीस रहे है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close