​​​​​पेटीएम (Paytm) के जरिए मिलेगा इंस्टेंट लोन, ग्राहकों और मर्चेंट्स को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली-देश की बड़ी ई कॉमर्स कंपनी पेटीएम (Paytm) ने डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग के बाद इंस्टेंट डिजिटल लोन (Instant Digital Loan) के कारोबार में उतरने जा रही है. दरअसल, पेटीएम ने लोन का कारोबार शुरू करने के लिए नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) Clix फाइनेंस इंडिया के साथ समझौता किया है. इस डील के बाद पेटीएम और क्लिक्स (Clix) के बनाए प्लेटफॉर्म से लाखों पेटीएम ग्राहकों और मर्चेंट को फायदा मिलेगा.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

पेटीएम (Paytm) और क्लिक्स (Clix) में हुआ समझौता
पेटीएम (Paytm) ने अपने कारोबार के विस्तार योजना के तहत यह समझौता किया है. दोनों कंपनियों की साझेदारी से स्व-नियोजित, छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों को आसानी से लोन मिल सकेगा. बता दें कि ऐसे लोगों को जिन्हें बैंकों से लोन मिलने में दिक्कत होती है उन्हें इस प्लेटफॉर्म से काफी फायदा होने जा रहा है.

कंपनी के मुताबिक दोनों कंपनियों द्वारा बनाए गए प्रोप्राइटरी मशीन लर्निंग मॉडल्स के जरिए पेटीएम के ग्राहक और मर्चेंट्स इंस्टेंट लोन ले सकेंगे. Paytm ‘डिफर्ड पेमेंट या पोस्टपेड’ और ‘मर्चेंट लाइन्स’ सुविधा के जरिए ग्राहकों और मर्चेंट्स को लोन की सुविधा देगा.

यह भी पढे-फिर पुरानी स्कीम से पेंशन की उठी मांग…शिक्षकों ने सांसद को बताया…मुश्किल होगा बुढ़ापा…सांसद ने कहा करेंगे बात

पेटीएम (Paytm) का पूरा ध्यान खुद का कारोबार करने वाले और पहली बार कर्ज लेने वालों पर है. गौरतलब है कि पेटीएम ने क्लिक्स के अलावा टाटा कैपिटल और इंडिफाई (Indifi) के साथ भी समझौता किया है. विजय शेखर शर्मा ने 2010 में डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम को आसान बनाने के लिए पेटीएम (Paytm) को शुरू किया था.

क्लिक्स कैपिटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत 1994 में हुई थी. क्लिक्स का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है. बता दें कि क्लिक्स (Clix) नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *