क्लास में शिक्षकों के मोबाइल पर पाबंदी, शिक्षा गुणवत्ता के लिए कई निर्देश जारी

Shri Mi
3 Min Read

शिक्षक,गैर शिक्षक,पदों ,भर्ती,पात्र,अपात्रों, सूची जारी,दावा आपत्ति ,समय,राजनादगांव,छत्तीसगढ़सूरजपुर।जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर द्वारा सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारी विकासखंड सूरजपुर, प्रतापपुर ,प्रेम नगर ,भैयाथान,ओड़गी और रामानुज नगर, सभी प्राचार्य शासकीय हाई स्कूल और शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल, सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है। जिसमें विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता के तहत शैक्षिक व्यवस्था बेहतर करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

पत्र में उल्लेख है कि शिक्षा सत्र 2019-20 में जिले के सभी स्तर के विद्यालयों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था अनुशासन और सभी शैक्षणिक गतिविधियों को गुणवत्तापूर्ण संचालन के लिए विद्यालयों में कई व्यवस्थाएं अनिवार्य की जानी है.

जिनमें विद्यालय में प्रार्थना निर्धारित समय पर हो और प्रार्थना में सभी शिक्षक और छात्र उपस्थित हो. शिक्षक स्कूल में पूरा समय दे.स्कूल में छात्र छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हो.

विद्यालय के सभी शिक्षक नियमित रूप से डेली डायरी लिखें और कार्य योजना के अनुसार अध्यापन कार्य करें शिक्षा का अध्यापन को रुचिकर बनाने के लिए आवश्यकतानुसार नवाचार का उपयोग करें। छात्रों को नियमित रूप से होम वर्क कार्य दिए जाएं।

शिक्षकों को क्लास के समय मोबाइल पूर्णता प्रतिबंधित हो। विद्यालय के एसएमसी और एसएमडीसी की बैठक हर माह निर्धारित तिथि को अनिवार्यता हो। हर माह निर्धारित पाठ्यक्रम पूर्णता की समीक्षा की जाए।

हर महीने निर्धारित तिथि को पालक सम्मेलन आयोजित किया जाए। विद्यालय में विद्यालय परिसर में स्वच्छता होनी चाहिए और पेयजल और शौचालय स्वच्छ और साफ हो।

विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों का उपयोग छात्र हित में अनिवार्यता किया जाए।खेलकूद पीरियड स्पोर्ट्स अंतर्गत शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य हो। छात्रों को होमवर्क नियमित रूप से दिए जाएं और शिक्षक वर्ग की जांच भी करें।

साथ ही अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने क्षेत्र अंतर्गत सम्मिलित विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता के तहत उपरोक्त बिंदुओं के अनुसार कार्य संपन्न कराना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के समय उपरोक्त अनुसार व्यवस्था न पाए जाने पर आप सभी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।इस पत्र की प्रति कलेक्टर जिला सूरजपुर को भी भेजी गई है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close