स्टेशन से 150 से अधिक तोता बरामद…आरपीएफ की कार्रवाई…तीनों जालियां वन विभाग के हवाले..आरोपी नदारद

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर—रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने भोपाल दुर्ग एक्सप्रेस से तीन कार्टून में डेढ़ सौ अधिक तोतों को जब्त किया है। लेकिन तोता तस्कर को पकडने में कामयाबी नहीं मिली है। रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने कार्टून में रखे डेढ़ सौ अधिक बरामद तोतों को पोस्ट के हवाले किया। इसके बाद सभी पक्षियों को वन विभाग को अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द कर दिया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट की टीम ने भोपाल दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस में अनूपपुर से बिलासपुर के मध्य अवैध तरीके से तोता परिवहन करते बिलासपुर रेलवे स्टेशन से पकड़ा है। यद्यपि तोता तस्करी के आरोपी को नहीं पकड़ा जा सका है। आरपीएफ से मिली जानकारी के अनुसार अमरकंटक एक्सप्रेस जैसे ही बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इसी दौरान नियमित चेकिंग कार्रवाई में आरपीएफ जवानों को एचए-1 कोच और जनरल कोच के बीच कपलिंग से पक्षियों की चहचहाने की आवाज सुनाई दी।

                          जवानों ने देखा की कपलिंग में तीन कार्टूननुमा जाली कपड़े में बन्द कर लटका हुआ है। जाली को बाहर निकालकर कपडा हटाने पर मालूम हुआ कि इसमें तोता रखा हुआ है। इस दौरान रेलवे जवानों ने पतासाजी शुरू की। लेकिन कोई भी व्यक्ति तोता परिवहन की जानकारी होने से इंकार किया। अन्त में तोतों से भरे तीनों जालियों को पोस्ट के हवाले किया गया।

                       इसके बाद घटना की जानकारी वनविभाग बिलासपुर को दी गयी। वन संरक्षक सतीश क्षत्रीय और वन स्टाफ को 150 से अधिक तोतों से भरी तीनों जालियों को हवाले किया गया। वन विभाग मामले में अग्रिम कार्रवाई की बात कही है। लेकिन जानकारी नहीं मिली है कि बरामद तोतों की कीतनी कीमत है।

close