जब कलेक्टर अचानक पहुंच गए स्कूल …. टीचिंग प्लान नहीं होने पर जताई नाराजगी

Shri Mi

राजनांदगांव-कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज राजनांदगांव विकासखंड के दो शासकीय पूर्व माध्यमिक शालाओं में अचानक पहुंचकर शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। श्री मौर्य स्कूल खुलने के तुरंत बाद पहुंच गए। गाड़ी से उतरने के बाद कक्षाओं में पहुंचकर बच्चों से ही पढा़ई-लिखाई के बारे में चर्चा की।कलेक्टर मौर्य खैरागढ़ और छुईखदान के दौरे पर जाते समय सुबह 10.10 बजे ही शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सिंगारपुर अचानक पहंुच गए। श्री मौर्य गाड़ी से उतरने के बाद सीधे प्रधानपाठक कक्ष में गए। वहां से तीनों कक्षाओं में जाकर बच्चों की उपस्थिति और पढ़ाई-लिखाई का जायजा लिया। स्कूल में प्रभारी प्रधानपाठक और दो शिक्षक पदस्थ हैं। तीनों शिक्षकों की उपस्थिति समय पर थी। प्रधानपाठक ने बताया कि स्कूल में इस साल 85 बच्चे दर्ज है। पिछले साल 89 बच्चे थे। शिक्षकों ने बताया कि बच्चों की दर्ज संख्या हर साल कम हो रही है। कक्षा 8वीं में लड़कियों की संख्या ज्यादा देखकर कलेक्टर ने शिक्षकों से इसके बारे में भी जानकारी ली।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने कक्षा 8वीं में लड़कियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज-कल लड़कियां पढा़ई-लिखाई, खेल-कूद सहित अन्य क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उन्होंने लड़कियों को खूब पढ़ाई करने की समझाईश भी दी। कलेक्टर श्री मौर्य ने स्कूल के सामने सड़क के पास बैठे लोगों को बुलाकर स्कूल की पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछा। लोगों ने बताया कि सभी शिक्षक प्रार्थना के समय पहुंच जाते हैं। पढ़ाई-लिखाई भी ठीक है।

कलेक्टर मौर्य ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ढाबा के निरीक्षण के दौरान शिक्षकों से साप्ताहिक टिचिंग प्लान के बारे में पूछताछ की।मौर्य यहां साढ़े 10 बजे पहुंच गए थे। उन्होंने कहा कि तिमाही, छहमाही और वार्षिक परीक्षा के पहले टिचिंग प्लान बनाकर सेलेबस पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी परीक्षाओं के पहले निर्धारित सेलेबस का अध्यापन पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने प्रधानपाठक और शिक्षकों से टिचिंग प्लान दिखाने को कहा। प्लान की जानकारी नहीं मिलने पर श्री मौर्य ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को कब क्या पढ़ाना है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। शिक्षकों को ही पता नहीं रहेगा तो समयबद्ध ढंग से पढ़ाई कैसे पूरी होगी।

उन्होंने कहा कि हर सप्ताह का टिचिंग प्लान बनाया जाए। प्रधानपाठक सप्ताह के अंत में शनिवार को समीक्षा बैठक लेकर प्लान के अनुसार सभी विषयों के अध्यायों के अध्यापन की जानकारी लेंगे। उन्होंने हर सप्ताह और हर माह का लेशन प्लान बनाने के निर्देश दिए। स्कूल में मात्र 32 बच्चे पढ़ रहे हैं। यहां पर 4 शिक्षकों की पदस्थापना है। चारो शिक्षक शाला में उपस्थित थे।

कलेक्टर ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ढाबा की कक्षा 6वीं में तीन बच्चों से अंग्रेजी और संस्कृत के पाठ पढ़ने को कहा। कक्षा की छात्रा खनक शर्मा ने सहज ढंग से संस्कृत का पाठ पढ़कर सुना दिया। दो अन्य बच्चों पूरन यादव और ऋतु ने भी अंग्रेजी के पाठ पढ़ लिए। कलेक्टर श्री मौर्य ने इन बच्चों के पास जाकर उन्हें शाबाशी दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में सभी बच्चे ध्यान लगाकर पढ़ेंगे और स्कूल से जाने के बाद घर में कठिन पाठों का अभ्यास करेंगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close