रायपुर में लाइट रेल चलाने का मुंबई की कंपनी ने दिया प्रस्ताव,ऐसी होगी ट्रेन

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।मुंबई की एक कंपनी ने रायपुर में लाइट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव सरकार को दिया है। यह सिटी सेवा होगी। कंपनी के अफसरों ने शुक्रवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने प्रस्तुति दी मुख्यमंत्री ने कंपनी के अधिकारियों से नया रायपुर से दुर्ग तक लाइट रेल चलाने के बारे में चर्चा की उन्होंने परीक्षण के तौर पर रायपुर के शास्त्री चौक से टाटीबंध तक इसे चलाने के लिए सर्वे का रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

इससे पहले राज्य में मेट्रो मोनो रेल चलाने का भी प्रस्ताव बना था। बैठक में वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ, अपर परिवहन आयुक्त एसआरपी कल्लूरी मौजूद थे।

मुंबई की कंपनी नुआमटेक्नोप्रन्योर के अधिकारियों ने बताया कि लाइट रेल सिस्टम रूस की तकनीक पर आधारित है। यह रेल बैटरी चलित है। इस रेल में 8 बोगी रहती है। जो एलिवेटेड रूट पर चलती है ।आठ बोगी के रेल में 1068 लोग यात्रा कर सकते हैं।

यह पूर्णत वातानुकूलित रहती है और इसमें वाईफाई समेत सभी आधुनिक सुविधाएं रहती है।रेल लाइन के किनारे सोलर पैनल रहते हैं जिसमें स्ट्रीट लाइट भी लगाया जा सकता है।इसके अलावा रेल मार्ग पर टेलीकॉम लगाने की व्यवस्था रहती है। एलिवेटेड रेल लाइन बनाने के लिए तीन गुणे तीन फीट चौड़ी भूमि की आवश्यकता होगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close