मोबाइल शॉप में बन रहा था आधार कार्ड , कलेक्टर ने किया यूजर आईडी और लाइसेंस निरस्त

Shri Mi
4 Min Read

जशपुर।कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने आधार कार्ड बनाने एवं आधार कार्ड में संशोधन के लिए कुनकुरी के फैजल इमरान द्वारा जनसामान्य से अतिरिक्त शुल्क लिए जाने तथा शासन के निर्देश के बावजूद भी अपने निजी शॉप में बैठकर आधार कार्ड बनाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए उसे जारी यूजर आईडी एवं लाईसेंस को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है। इस संबंध में जारी आदेश में कलेक्टर ने इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि न्यू फैजल मोबाईल्स बस स्टैण्ड कुनकुरी के संचालक फैजल इमरान को सीएससी के लिए जारी अनुमति को भी समाप्त कर दिया है। भविष्य में इनको किसी भी तरीके का शासकीय परियोजना से संबंधित कार्य नहीं दिया जा सकेगा। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

ज्ञातव्य है कि शासन के निर्देशानुसार आधार कार्ड के पंजीयन एवं संशोधन की प्रक्रिया को अनिवार्य रूप शासन द्वारा निर्धारित भवन जैसे तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय, नगरपलिका या नगरपंचायत भवन, ग्राम पंचायत भवन में ही किया जाना है। इसी शर्त के आधार पर किसी भी ऑपरेटर को यूजर आईडी एवं कार्य करने की अनुमति दी जाती है। कुनकुरी में फैजल इमरान को भी इसी शर्त के आधार पर अनुमति दी गई थी और उसे कुनकुरी नगर पंचायत कार्यालय में बैठकर इस काम को करना था, परंतु उसके द्वारा यह कार्य अपने निजी मोबाईल्स शॉप जो बस स्टैण्ड कुनकुरी में स्थित हैं, वहां किया जा रहा था। आधारकार्ड पंजीयन एवं संशोधन की प्रक्रिया में निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि हितग्राहियों से लिए जाने की शिकायत भी सूचना प्रोद्योगिकी विभाग एवं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अपने जांच पड़ताल में सही पाई थी। एसडीएम कुनकुरी ने भी इस मामले की जांच कर जिला प्रशासन को अपना प्रतिवेदन दिया था। जिसके आधार पर उसे जारी यूजर आईडी एवं आधार पंजीयन का लाईसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की गई।

यूआईडीएआई एवं ई-गर्वनेंस करता है रेण्डम जांच
यहां यह उल्लेखनीय है कि आधार कार्ड पंजीयन एवं पूर्व में जारी आधार कार्ड के संशोधन के बारे में यूआईडीएआई एवं ई-गर्वनेंस नियमित रूप से निगरानी की जाती है। इसमें किसी भी तरह की अफरा-तफरी की गुंजाईश नहीं है। जितने लोगों को आधार कार्ड बनता है अथवा संशोधित होता है। उसमें से रेण्डम रूप से कुछ लोगांे से यूआईडीएआई और ई-गर्वनेंस विभाग के अधिकारी उनके मोबाईल पर बातचीत कर उनसे लिए गए शुल्क एवं अन्य मामलों की जानकारी लगातार लेते रहते हैं। यदि कोई भी आधार केन्द्र का संचालक द्वारा इसमें गड़बड़ी की जाती है तो आवेदक चर्चा के दौरान अधिकारियों को खुद ही बता देते हैं।

नया आधार कार्ड निःशुल्क
ई-गर्वनेंस एवं सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के जिला प्रबंधक श्री नीलांकर बासु ने बताया कि किसी भी व्यक्ति का नया आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शासन द्वारा पूर्णतः निःशुल्क रखी गई है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को किसी ऑपरेटर एवं आधार केन्द्र किसी भी तरह की राशि देने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व में जारी आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाईल नंबर, जन्म तिथि यदि कोई सुधार करवाना हो तो इसके लिए 50 रुपए शुल्क निर्धारित है। आधार कार्ड का कलर प्रिंट लेने पर 30 रुपए का शुल्क देना होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close