आगे बढ़ सकता है बिलासपुर नगर निगम का चुनाव…? बिलासपुर सहित तिफरा, सिरगिट्टी ,सकरी में वोटर लिस्ट बनाने का काम रोका गया

Shri Mi
3 Min Read

मतदान,आदर्श आचार संहिता,एक्जिट पोल,मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ,छत्तीसगढ़,विधानसभा निर्वाचन,बिलासपुर।नगर निगम की सीमा में बढ़ोतरी कर आसपास के नगरीय निकाय और गांव को जोड़ने के फैसले के बाद बिलासपुर नगर निगम के चुनाव की प्रक्रिया आगे बढ़ सकती है। इसके संकेत मिलने लगे हैं ।खबर है कि बिलासपुर नगर निगम सहित तिफरा सिरगिटी और सकरी नगरीय निकाय मएं मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया फिलहाल रोक दी गई है। जिससे माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इन नए क्षेत्रों को मिलाकर बिलासपुर नगर निगम की वोटर लिस्ट बनेगी जिसके आधार पर चुनाव कराए जाएंगे.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

वैसे भी जब तक बिलासपुर नगर निगम में तिफरा सिरगिट्टी और सकरी नगरी निकाय सहित कई गांव को जोड़ने के मामले में सरकार की ओर से फैसला नहीं किया गया था .

तब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह संकेत दिए थे कि अगर बिलासपुर नगर निगम सीमा में बढ़ोतरी की जाती है तो चुनाव आगे बढ़ सकते हैं । इसके बाद हाल ही में नए क्षेत्रों को मिलाने के संबंध में सरकार की ओर से फैसले की जानकारी आई है ।

इसके बाद से ही लेकर इस मुद्दे पर उहापोह की स्थिति बनी है कि बिलासपुर नगर निगम के चुनाव आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि इसी बीच चुनाव को देखते हुए नए वोटर लिस्ट बनाने का कार्यक्रम तय हुआ था और प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी । लेकिन अब खबर आ रही है कि अब बिलासपुर नगर निगम सहित तिफरा नगर पालिका और सिरगिट्टी – सकरी नगर पंचायत में मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया फिलहाल रोक दी गई है ।

जिससे माना जा रहा है कि बिलासपुर नगर निगम के चुनाव में देरी हो सकती है ।जानकारों के बीच प्रतिक्रिया है कि इसी साल के आखिरी में नगरी निकाय के चुनाव होने वाले हैं। अगर आसपास क्षेत्रों को जोड़ने के बाद नई मतदाता सूची तैयार कर चुनाव कराए जाएंगे तो मुमकिन है कि बिलासपुर नगर निगम के चुनाव निर्धारित समय से आगे भी बढ़ सकते हैं।

हालांकि अभी आधिकारिक रूप से इस संबंध में कुछ नहीं कहा जा रहा है । लेकिन वोटर लिस्ट बनाने का कार्यक्रम आगे बढ़ने से चुनाव की तारीख भी आगे बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं ।

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक नगर पालिका निगम बिलासपुर के वर्तमान सीमा से लगे 15 ग्राम पंचायतों, नगर पालिका परिषद तिफरा एवं नगर पंचायत सकरी तथा सिरगिट्टी की सीमाओं को सम्मिलित करते हुए सीमावृद्धि का प्रस्ताव राज्य शासन के समक्ष विचाराधीन है।

इसलिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) इन नगरीय निकायों के निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग रायपुर द्वारा आगामी संशोधित कार्यक्रम जारी किये जाने तक स्थगित कर दिया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close