छात्राओं ने बनाई 10 फुट लंबी ‘तिरंगा राखी’, दिया यह खास संदेश

नई दिल्ली-भारत में हर त्योहार को अपनी कुछ पारंपरिक मान्यताओं के हिसाब से बड़े ही खास और उत्साह से मनाया जाता है. ऐसे में अगर कोई पर्यावरण को बचाने का संदेश दे तो ये आने वाली पीढ़ियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हो सकता है. उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की स्कूली छात्राओं ने भी ऐसा ही एक संदेश दिया है.उत्तर प्रदेश में महोबा में एक विद्यालय की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने 10 फुट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी बनाई है, जिसमें पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया है.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

रक्षाबंधन के दिन यह राखी शहर के सबसे बुजुर्ग वृक्ष को बांधी जाएगी. राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) की प्रधानाचार्या सरगम खरे ने मंगलवार को बताया कि विद्यालय की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने मिलकर 10 फुट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी बनाई है, जिसके जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है.

यह भी पढे-पाकिस्‍तान में घुसकर दुश्‍मन एयरक्राफ्ट को मार गिराने वाले जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा वीर चक्र

प्रधानाचार्या सरगम खरे ने कहा कि वृक्ष हमारे भाई हैं, इन्हें बचाया न गया तो समाज भी नहीं बच पाएगा. यह पर्यावरणीय तिरंगा राखी बुधवार को महोबा शहर के आल्हा चौक पर खड़े सबसे बुजुर्ग पीपल के वृक्ष को बांधी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस राखी में विभिन्न पेड़-पौधों की आकृति उकेरी गई है और खास बात यह है कि फूल-पत्तियों से ही राखी बनाई गई है. लोग वृक्ष लगाना आसान समझते हैं, लेकिन उन्हें संरक्षित करना भी बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *