एसईसील में सीएमडी ने लहराया तिरंगा..बताया..बौना साबित होगा लक्ष्य…झा ने कहा..लहराया सफलता का परचम

BHASKAR MISHRA

बिलासपुर— एसईसीएल स्थित इंदिरा विहार खेल मैदान में स्वतंत्रता दिवस गरिमामय माहौल में उल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली । मुख्य अतिथि मुख्य परेड का निरीक्षण किया। इस दौरािन परेड कमांडर व्ही दक्षिणामूर्ति उप प्रबंधक (सुरक्षा) और अशोक कुमार, प्रमुख (सुरक्षा) विशेष रूप से मौजूद थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 इस दौरान एसईसीएल सुरक्षा विभाग के दो प्लाटून की अगुवाई प्रकाश द्विवेदी सहायक सुरक्षा उप निरीक्षक और प्रभुदयाल मिश्रा सहायक सुरक्षा उप निरीक्षक ने किया। परेड में डीएव्ही पब्लिक स्कूल बिलासपुर 4 प्लाटून ने हिस्सा लिया। प्लाटून की अगुवाई कु. अनन्या शर्मा,  कु. श्रेयांशी जैन,कु. सानिका जोशी और प्रतीक राय ने ने किया।  सागर बैण्ड प्लाटून का नेतृत्व सूबेदार मेजर बेनी प्रसाद ने किया।

बौना साबित होगा लक्ष्य

               परेड निरीक्षण के बाद मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होने इस दौरान एसईसीएल की उपलब्धियों को सबके सामने पेश किया। मुख्य अतिथि ने बताया कि साल 2018-19 में एसईसीएल ने 157.35 मिलियन टन का रिकार्ड उत्पादन किया। भारतीय कोयला उद्योग के इतिहास में एसईसीएल 150 मिलियन टन उत्पादन करने वाली पहली कम्पनी बनी। एसईसीएल को वर्तमान वित्तीय वर्ष में 170.5 मिलियन टन और वर्ष 2025-26 तक 250 मिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य दिया गया है। हमें पूरा विश्वास है कि अपने जाबाज अधिकारियों के कर्मयोग से इस लक्ष्य को हासिल करेंगे।

उत्पादन के साथ सुरक्षा को प्राथमिकता

                     अपने सम्बोधन में पण्डा ने कहा कि हमें अपनी कार्यशैली में प्रशिक्षण, तकनीकी उपकरण और अनुभव में नयी  रणनीति का समावेश करना होगा।  कंपनी के शून्य दुर्घटना लक्ष्य को हासिल करना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है। पिछले साल कम्पनी ने लगभग 6.82 लाख सैंपलींग्स लगाए। कंपनी ने अपने स्थापना काल से अब तक लगभग 2.56 करोड़ पौधारोपण का काम किया है। स्वच्छ जल संरक्षण के लिए कंपनी की सभी खुली खदानों में सेडिमेंटेशन टैंक की कमीशनिंग की गई । इससे वाटर रिचार्ज बेसिन को बढ़ावा मिला है।  कंपनी के खदानों और आवासीय परिसरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा दिया गया है।

                 इंदिरा विहार खेल मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा के अलावा निदेशक (कार्मिक) डाॅ. आर.एस. झा, निदेशक तकनीकी (संचालन) आर.के. निगम, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एम.के. प्रसाद, मुख्य सतर्कता अधिकारी बी.पी. शर्मा, श्रद्धा महिला मण्डल की अध्यक्षा पुष्पिता पण्डा, उपाध्यक्षागण सुमन झा, शीनू निगम, पिंकी प्रसाद, संगीता शर्मा समेत अन्य सदस्याएॅं, विभिन्न विभागों के अध्यक्ष , श्रमसंघ प्रतिनिधि, स्कूली बच्चे मौजूद थे।

                   समारोह में अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा ने निदेशक मण्डल के सदस्यों के साथ सामूहिक रूप से मुक्त आकाश में कबूतर और गुब्बारा छोड़कर शांति का संदेश दिया।

रंगारंग कार्यक्रम और सम्मान

                     समारोह में डीएव्ही पब्लिक स्कूल, ड्रीमलैण्ड हायर सेकेन्ड्री स्कूल, मुकुल हायर सेकेन्ड्री स्कूल के बच्चों द्वारा आकर्षक समूह गीत-नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। मुख्य अतिथि ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दलों को सम्मानित किया।  गया। समारोह का संचालन सुरक्षा उप निरीक्षक एम.पी. जांगड़े, उप प्रबंधक (का/कल्याण) हर्षा श्रोती, वरी. वैय. सहा.  राजेश शर्मा ने किया।

चारो दिशा में लहराया सफलता का परचम—डॉ झा

                      मुख्य समारोह के पहले एसईसीएल प्रशासनिक भवन प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में निदेशक (कार्मिक) डाॅ. आर.एस. झा और निदेशक तकनीकी (संचालन) आर.के. निगम ने भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर मल्यार्पण कर योगदान को याद किया। अतिथियों ने शहीद स्मारक और खनिक प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया।

                        निदेशक (कार्मिक) डाॅ. आर.एस. झा ध्वजारोहण के बाद सुरक्षा प्रहरियों की परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व निरीक्षक गजराज सिंह ने किया। निदेशक (कार्मिक) डाॅ. आर.एस. झा ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया। उन्होने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएॅं दी। अपने संबोधन में डॉ झा ने कोयला उद्योग के बहादुर श्रमवीरों को स्मरण किया। उन्होने कहा कि श्रमवीरों ने प्राणों की आहुति देकर कम्पनी को ऐतिहासिक ऊॅचाई पर स्थापित किया है।  आज हमारे लिए सबसे बड़े गौरव की बात है कि देश के विकास में हम अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं । हमने हर क्षेत्र में अपनी सफलता का परचम लहराया है।

close