Chhattisgarh-दुगली के मां अंगारमोती गौठान का लोकार्पण करेंगे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

धमतरी।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अगस्त को धमतरी जिले के दुगली में ग्राम सुराज एवं वनाधिकार मड़ई में शामिल होंगे, वे इस अवसर पर दुगली में 3.06 एकड़ पर बने मां अंगारमोती गौठान का लोकार्पण करेंगे। ज्ञात हो कि 14 जुलाई 1985 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का दुगली आगमन हुआ था, तबसे इसे राजीव ग्राम के नाम से भी जाना जाता है। प्रदेश की नई सरकार की मंशानुरूप शासन की प्राथमिकताओं के सभी योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन इस गांव में जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित कराया जा रहा है।

इसी तरह पर शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी ग्राम योजना के तहत वनाच्छादित ग्राम दुगली में अब यह आदर्श गौठान बनाया गया है। गौरतलब है कि गांव की आराध्य देवी अंगारमोती माता के नाम से स्थानीय परिवेश में स्थानीय संसाधनों से इस गौठान का निर्माण किया गया है।

इस गांव में कुल 551 परिवार निवासरत हैं, जिनमें से 208 परिवारों में 620 मवेशी हैं। यहां चारागाह के लिए 10 एकड़ क्षेत्र स्थल प्रस्तावित है।

गौठान बनाने के लिए महात्मा गंाधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से और मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण से सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव की अनुशंसा राशि स्वीकृति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *