CBI हेडक्वार्टर में कटी पी चिदंबरम की रात, जानिए पिछले दो दिन में क्या-क्या हुआ

Shri Mi
4 Min Read

Gst, P Chidambaram, Goods And Services Tax,नईदिल्ली।आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को सीबीआई ने बुधवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया. रात उन्हें सीबीआई के लॉकअप में ही काटनी पड़ी. हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद दिल्ली में सीबीआई ने चिदंबरम को उनके जोरबाग स्थित घर से गिरफ्तार किया. सीबीआई गुरुवार को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी. चिदंबरम की ओर से गुरुवार को ही जमानत याचिका दायर की जाएगी. आइये जानते हैं कि इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ.

Join Our WhatsApp Group Join Now

पहले चरण की पूछताछ पी चिदंबरम से शुरू हो गई है. कांग्रेस नेता आईओ रूम में मौजूद हैं. 12.30 बजे तक उनसे पूछताछ होगी. रात में पी चिदंबरम एसी रूम में नहीं सोएगे और उनकी रात आईओ रूम में ही गुजारेगी. सुबह 11 बजे के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा.

दिल्ली हाई कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में मंगलवार दोपहर पी. चिदंबरम की अंतरिम जमानत को खारिज कर दिया. इसके बाद पी चिदंबरम ने अदालत से तीन दिन की मोहलत मांगी कि उन्हें गिरफ्तार न किया जाए, लेकिन अदालत से ये मोहलत भी नहीं मिल पाई.

हाई कोर्ट से झटका लगने के बाद पी. चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करना चाहा. उन्होंने कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी और सलमान खुर्शीद से मुलाकात की और आगे की रणनीति पर विचार किया. उनकी तरफ से अदालत में जल्द सुनवाई का जिक्र किया गया, लेकिन अदालत ने तुरंत सुनने से इनकार कर दिया.

इसके तुरंत बाद सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनकी गिरफ्तारी की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन पी चिदंबरम लापता हो गए. मंगलवार दोपहर बाद उनकी तलाशी की कवायद तेज हो गई और घटनाक्रम काफी तेजी से बदला. सुरक्षा एजेंसियों और चिदंबरम के बीच लुका-छिपी का खेल चलता रहा.

सीबीआई की टीम शाम के समय पी. चिदंबरम के घर पहुंची, लेकिन वो घर पर नहीं मिले. इतना ही नहीं उन्होंने अपना फोन भी स्विच ऑफ कर दिया. करीब 10 मिनट इंतजार के बाद सीबीआई की टीम वहां से चली गई.

सीबीआई के खाली हाथ लौटने के बाद शाम 7.30 बजे ईडी (ED) की टीम वहां पहुंची और चिदंबरम को गिरफ्तार करने की कोशिश की, लेकिन उन्हें भी बैरंग लौटना पड़ा.
रात में जांच एजेंसियों ने उनके घर के बाहर नोटिस चिपकाया और दो घंटे में पेश होने को कहा. लेकिन चिदंबरम ने ऐसा नहीं किया.

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार सुबह कोई फैसला नहीं लिया. केस तो सुनवाई के लिए लिस्ट कर लिया गया, लेकिन अग्रिम जमानत पर सुनवाई नहीं हुई. कोर्ट ने अग्रिम जमानत के लिए शुक्रवार का दिन तय किया.

इसके बाद बुधवार शाम अचानक पी चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए और उन्होंने वहां प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- आईएनएक्स मीडिया केस में उनके ऊपर कोई आरोप नही हैं. पी चिदंबरम ने कहा, पिछले 24 घंटे में उनके बारे में बहुत तरह के भ्रम फैलाए गए. चिदंबरम ने कहा कि इस मामले में उनके और परिवार के खिलाफ कोई चार्जशीट नहीं है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की बुनियादी आजादी है. चिदंबरम ने कहा कि अगर उन्हें जिंदगी और आजादी के बीच में चुनने कहा जाए तो वे आजादी चुनेंगे.

इसके बाद वह अपने घर चले गए और पीछे-पीछे सीबीआई भी पहुंच गई. वहां गिरफ्तारी से पहले काफी हंगामा हुआ. इसके बाद सीबीआई टीम ने दीवार फांदी और चिदंबरम को उठाकर ले गई. सीबीआई हेडक्वॉटर्स में उनसे पूछताछ की जा रही है. शुक्रवार को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close