हवाई जहाज में पुणे से चोरी करने बिलासपुर आता था चोर…… पुलिस ने किया अंरर्राज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश… 31 लाख के जेवरात बरामद

Chief Editor
5 Min Read
बिलासपुर ।  पुलिस ने अंतरराज्यीय चोर समेत  चोरी के गहने खरीदने वाले व्यवसायियों को भी गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है  । इस कार्रवाई के दौरान बिलासपुर शहर में हुई  14 चोरी के मामलों का खुलासा हुआ है और 700 ग्राम सोना व साढ़े चार  किलो चांदी भी जप्त की गई है ।  जिसकी कीमत करीब  31 लाख बताई गई है  । इस खुलासे में एक दिलचस्प बात सामने आई कि पुणे से गिरफ्तार किया गया आरोपी फ्लाइट से चोरी करने बिलासपुर आता था ।  चोरी का मामला खुलासा करने वाली पुलिस टीम को जिला पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने 20 हजार रुपए  का नगद इनाम दिया है  ।
मामले का खुलासा करते हुए जिला पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि हाल के दिनों में बिलासपुर शहर में हो रही सिलसिलेवार चोरियों को देखते हुए निगरानी तेज की गई थी ।  घटनास्थल के आसपास सीसीटीवी फुटेज और साइबर सेल से टेक्निकल मदद ली गई ।इसके बाद पुलिस महा निरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने सभी मामलों की जांच के लिए  सीएसपी कोतवाली विश्व दीपक त्रिपाठी की अगुवाई मेें एक  टीम बनाई गई।  इस दौरान टीम ने कई पुराने सजायाफ्ता चोर और  आदतन बदमाशों से पूछताछ की ।
पुलिस को इस बीच पुलिस ने चोरी करने के फिराक में सरकंडा के रहने वाले नीरज यादव को पकड़ने में कामयाबी हासिल की  । एडीशनल एसपी शहर ओ . पी. शर्मा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने उससे लम्बी पूछताछ की। उसने पूछताछ में बताया कि वह बिलासा चौक थाना सिटी कोतवाली बिलासपुर का रहने वाला है और पिछले 7 सालों से पुणे के भीमा कोरेगांव में रह रहा है ।  वह पिछले काफी समय से बिलासपुर में चोरी कर चोरी का माल पुणे ले जाकर बेचता रहा है  ।उसने यह भी बताया की हमेशा बड़ी चोरी के फिराक में रहता था और रेकी कर चोरी करने पुणे से बिलासपुर फ्लाइट से आया करता था ।
लंबी पूछताछ के बाद नीरज ने पुणे के ऐसे सर्राफा व्यापारियों के नाम बताए  जिनके पास वह चोरी के गहने बेचा करता था ।  सुराग मिलने के बाद पुलिस ने सब इंस्पेक्टर फैजुल होदा शाह की अगुवाई में एक टीम पुणे भेजी  । पुणे में भीमा कोरेगांव स्थित चोरी का माल खरीदने वाले सर्राफा व्यापारी संतोष को लेकर के दुकान में छापा मारा गया ।  जिसके पास से चोरी के 80 ग्राम सोने के जेवर और डेढ़ किलो चांदी के जेवर बरामद किए गए  । पुलिस ने व्यापारी को ट्रांजिट रिमांड पर लिया और उससे फिर पूछताछ की  । जिससे पुणे रविवार पेठ स्थित एमएसजे रिफाइनरी के संचालक संभाजी जाधव तक पुलिस पहुंच गई  । उसने संतोष से चोरी के जेवरात खरीदे थे।  हालांकि पहचान छिपाने के लिए चोरी के जेवरात गला दिए गए थे  । लेकिन पुलिस ने उसे भी  बरामद किया और वहां की अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया ।
हालांकि इस दौरान पुणे में सराफा एसोसिएशन की ओर से पुलिस कार्यवाही पर रोक लगाने की कोशिश की गई ।  लेकिन पुलिस जप्तसुदा  चोरी के जेवरात और आरोपियों को लेकर बिलासपुर पहुंच गई ।  इस कार्यवाही में  बिलासपुर पुलिस ने पुणे पुलिस से भी मदद ली  । पूरी कार्रवाई में करीब 31 लाख रुपए  कीमती सोना- चांदी के जेवरात बरामद किए गए हैं  और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है  । चोरी के मामलों का खुलासा करने में इंस्पेक्टर जेपी गुप्ता, सब इंस्पेक्टर फैजुल होदा शाह ,रंजीत सिंह कव,र आरएन यादव ,हेड कांस्टेबल जितेश सिंह, निर्मल सिंह और कांस्टेबल बलवीर सिंह ,सोनू पाल, प्रमोद सिंह ,राकेश यादव ,सरफराज खान ,गोकुल जांगड़े ,संदीप शर्मा व राजेश नारंग की भूमिका सराहनीय रही ।

 

Join Our WhatsApp Group Join Now

 

close