RBI के नए नियम को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank) ने किया लागू, ग्राहकों को ऐसे मिलेगा फायदा

Shri Mi

रायपुर।सरकारी बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India-CBI) ने रेपो रेट आधारित ब्याज दर (Repo Linked Interest Rate-RLIR) के आधार पर कर्ज (Loan) देने की योजना शुरू की है. नई योजना के तहत सेंट्रल बैंक घर और ऑटो लोन (Home-Auto Loan) RLIR के आधार पर कर्ज मुहैया कराएगा. बैंक ने ग्राहकों को उनके पुराने कर्ज को कुछ शुल्क के साथ नए सिस्टम में लाने की सुविधा भी दी है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

MCLR आधारित होम और ऑटो लोन को जारी रखेगा बैंक
हालांकि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) आधारित होम और ऑटो लोन को फिलहाल जारी रखे हुए है. बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने सूक्ष्म, लघु एवं मझौली इंडस्ट्रीज (MSME) के ग्राहकों को लोन देने के लिए ईसीएल फाइनेंस (ECL Finance) के साथ समझौता भी किया है.

ये बैंक लागू कर चुके हैं RBI का नया नियम
SBI ने जुलाई में होम लोन के लिए रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट को शुरू किया था. इसका फायदा नए ग्राहकों को ही दिया जाने वाला था. बैंक के नए ग्राहकों को ही नीतिगत दरों में कटौती का फायदा मिल पा रहा था. वहीं अब बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि SBI मौजूदा ग्राहकों को भी नीतिगत दरों में कटौती का फायदा पहुंचाने पर विचार कर रहा है. वहीं बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने भी रेपो रेट आधारित ब्याज दर को लागू कर दिया है. BoI का नया नियम 1 सितंबर से ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो गया है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) और सिंडिकेट बैंक भी रेपो रेट आधारित ब्याज दर (RLIR) को लागू करने की घोषणा कर चुके हैं.

PNB ने पीएनबी एडवांटेज (PNB Advantage) स्कीम को लॉन्च किया है. बैंक इस स्कीम के जरिए ग्राहकों को सस्ते होम और ऑटो लोन मुहैया कराएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएनबी एडवांटेज एक खुदरा लोन स्कीम है और इसके तहत PNB ने बैंक के कर्ज को RBI के रेपो रेट से लिंक कर दिया है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के मुताबिक बैंक की नई स्कीम की वजह से MCLR आधारित ब्याज दरों के मुकाबले ब्याज दर 0.25 फीसदी कम हो जाएगी.

बैंक का कहना है कि होम लोन के लिए नई दरें 8.25 फीसदी से 8.35 फीसदी के बीच रहेंगी. आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने भी अपने होम और ऑटो लोन को रेपो रेट (Repo Rate) जोड़ने की घोषणा की है. IDBI Bank की यह सुविधा ग्राहकों को 10 सितंबर से उपलब्ध होंगी. वहीं दूसरी ओर इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) ने 75 लाख रुपये तक के होम लोन को एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट्स (EBLR) के साथ जोड़ दिया है. इस स्कीम में एक रेपो रेट भी है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close