दशगात्र में शामिल लोगों का होगा बहिष्कार…कंवर नेता धन सिंह ने कहा…अजीत जोगी बड़ी जाति हैं…लेकिन कंवर नहीं

 बिलासपुर—- पेन्ड्रा जमीदारी के सप्तगढ़ी कंवर समाज के नेता धनसिंह ने कहा…हम कंवर हैं…छोड़ा बड़ा कंवर क्या होता है..जोगी जाने…। दशगात्र में शामिल होने वाले समाज के लोगों का बहिष्कार किया जाएगा। मामले को केन्द्रीय कमेटी कटघोरा में रखा जाएगा। हाई पॉवर कमेटी ने भी कह दिया है जोगी आदिवासी नहीं है। इसकी शंका हमें बहुत पहले से ही थी। हमने बैठक कर जोगी को समाज से निकाल दिया है। जिन लोगों ने जोगी का साथ दिया है उन्हे भी समाज से बाहर किया जाएगा। जोगी सुप्रीम कोर्ट जाएं इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि जिस जमीन को हथियाना चाहते है…व्ह मेरी पट्टे जमीन है।

                        आदिवासियों के साथ एसपी कार्यालय पहुंचकर अमित जोगी की  गिरफ्तारी की मांग करने वाले धनसिंह ने दुहराया कि अजीत जोगी आदिवासी नहीं है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए कंवर नेता धनसिंह ने कहा कि जोगी आदिवासी नही हैं…इसलिए उन्हें समाज से बाहर किया गया है। हमें बहुत पहले से जानकारी थी…लेकिन हम पुख्ता नहीं थे। हाईपॉवर कमेटी रिपोर्ट के बाद हमें पुख्ता जानकारी मिली।  सामाजिक बैठक के बाद उनका समाज से बहिष्कार कर दिया गया।

                        धनसिंह ने बताया कि छानबीन समिति रिपोर्ट की जानकारी मिलने के बाद बेलपत चक में सामाजिक बैठक हुई। सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि समाज का कोई भी व्यक्ति जोगी के साथ दशगात्र कार्यक्रम में नहीं जाएगा। यदि फरमान का उल्लंघन हुआ तो जोगीसार का कोई भी व्यक्ति समाज का हिस्सा नहीं होगा।

                  धन सिंह ने इस बात से इंकार किया कि समाज के आरोप लोग दशगात्र कार्यक्रम में लोग अपनी मर्जी से शामिल हुए हैं। जोगी के आमियो ने समाज के लोगों को डरा धमका कर दशगात्र कार्यक्रम में शामिल कराया। गाड़ी भेजकर जबरदस्ती कार्यक्रम में कंवर समाज के लोगों को शामिल कराया गया। धन सिंह ने इस इंकार किया कि हम लोगों ने जोगी को दबाव में आकर समाज से बाहर किया है। सच्चाई तो यह है कि हम 35-40 लोग बैठक के बाद बिना दबाव में जोगी को समाज से बाहर निकालने का फैसला किया है।

                      धनसिंह ने यह भी बताया कि दशगात्र में शामिल होने वालों के खिलाफ केन्द्रीय कार्यालय कटघोरा में शिकायत करेंगे। कागज देकर बताएंगे कि जोगी आदिवासी नहीं है। उनका साथ देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। सभी को समाज से बाहर किया जाए। धनसिंह ने बताया कि वह बड़े कंवर हा या बड़ा जाति  हो…लेकिन हम कंवर हैं….छोटा बड़ा हम नहीं जानते है। चूंकि वह बड़े कंवर है इसलिए समाज से निकाल दिए गए हैं।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...