टूर-डे-जशपुरः कलेक्टर की पहल पर 14 सितंबर को निकलेगी सौ किलोमीटर की सायकल यात्रा

Chief Editor
2 Min Read
जशपुर । जिला कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर के प्रयासों से जिला  प्रशासन एवं यूनिसेफ के द्वारा  टूर-डे-जशपुर का  आयोजन किया जा रहा है। टूर-डे-जशपुर एक सायकल यात्रा है, जिसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाव देना के साथ साथ मानव तस्करी,बाल अधिकार हनन के बारे में लोगों को जागरूक करना है। यह सायकल यात्रा 14 सितंबर को निकलेगी ।
इस बारे में जानकारी देते हुए जशपुर कलेक्टर  निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने बताया कि  टूर-डे-जशपुर के आयोजन के अंतर्गत जशपुर से बगीचा तक 100 किलोमीटर की सायकल यात्रा निकली जायगी, यह सायकल यात्रा जशपुर से शुरू होकर सन्ना होते हुए बगीचा के राजपुरी फाल में समाप्त होगी। यह यात्रा तीन भाग में आयोजित होगी। प्रथम भाग में 15 कि.मी, द्वितीय में 50 कि.मी, तृतीय में 100 कि.मी की होगी। इस यात्रा में  भारत वर्ष के विभिन्न प्रांतों से प्रतिभागी भाग लेंगे  । साथ ही छत्तीसगढ़ के प्रमुख शैक्षणिक संस्थाओं जैसे- रायपुर स्थित ट्रिपल आई.टी. हिदायतुल्ला विधि विश्व विद्यालय, आई.आई.टी , गवर्नमेंट इंजिनियरिंग काॅलेज रायपुर  सहित अन्य काॅलेजों के छात्र भाग लेंगे। इनके अलावा कुछ राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सायकलिस्ट भाग लेंगे।
इस यात्रा के सुरक्षित एवं सफलतापूर्वक क्रियान्वन के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। सायकल यात्रा के मार्ग में तकरीबन 8 से 10 जगहों पर पानी एवं स्वलपाहार की व्यवस्था की गई है।जिला प्रशासन द्वारा जशपुर जिले से भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए पंजीयन  निशुल्क रखा गया है। जिससे जशपुर जिले से अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागी इस यात्रा में भाग ले सकें।  बाहर से आने वाले प्रतिभागियों को जशपुर जिले कि संस्कृति से परिचय कराने के लिए 14 सितम्बर  की शाम को एक लोक नृत्य का भी आयोजन किया गया है। कलेक्टर जशपुर ने जिले के खेल संगठनों, महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं एनएसएस के कैडेट स्वंय सेवी, समाज सेवी संस्थाओं से जुड़े लोगों एवं जनसामान्य से सायकल यात्रा में भाग लेने की अपील की है।
close