CVRU की पुस्तक यात्रा को अभिनेता विनय पाठक ने दिखाई हरी झंडी,बोले-कृतिदेव यहां साहित्य ही मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा

Shri Mi
5 Min Read

बिलासपुर।आज किताबे पढ़ने की तमीज धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है, जिसके कारण यह पुस्तक यात्रा अनिवार्य हो गई है। हर विष्वविद्यालय को यह अपनाना चाहिए। लोगों को पुस्तक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। सभी को स्मार्ट फोन का एक रोग सा छा गया है। वह आप को अपने अंदर इतना विलय कर देता हैं इसलिए न तो समय का ध्यान रहता है और न ही किसी और चीज का। इससे बचने के लिए हर तरीके से लोगों को किताब पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। टेजीविजन, समाचार में या अन्य कहीं भी, जो लोग ज्यादा दिखाई देते है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्हें अपने साथ हमेषा पुस्तक रखना चाहिए और यह भी बताना चाहिए कि ये उनकी पसंदीदा पुस्तक है। इससे ही हम भावी पीढ़ी को पुस्तक की दुनिया में लौटाएंगे और पुस्तक संस्कृति से जोड़ पाएंगे।

यह बातें फिल्म अभिनेता विनय पाठक ने डॉ.सी.वी.रामन् विवि में आयोजित विष्वरंग कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने डॉ.सी.वी.रामन् विष्वविद्यालय की 13 दिवसीय पुस्तक यात्रा को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। यह यात्रा आज 7 सितंबर विष्वविद्यालय से रवाना होने के बाद 19 सितंबर को बिलासपुर में समाप्त होगी। विनय पाठक ने विवि में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।

विनय पाठक ने अपने जीवन के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि सफलता का मूल मंत्र ईमानदारी से काम करना है और जब तक मंजिल ने मिले तब तक उसके पीछे बिना थके बिना रूके चलते रहना है।

ईमानदारी सफलता के लिए जरूरी है। उन्होंने अपने पढ़ाई के दिनों की यादों को साझा करते हुए बताया कि वे अमेरिका पढ़ाई करने के लिए गए थे, लेकिन उन्होंने ड्रामा स्कूल में एडमिषन ले लिया। इस बात को लेकर पापा नाराज थे, लेकिन मुंबई आने के बाद जब मुझे फिल्मों में काम मिलने लगा तो मुझसे ज्यादा खुषी मेरे पापा को हुई।

विनय ने कहा कि  हर व्यक्ति के लिए सफलता के मायने अलग-अलग होते हैं। कलाकार के लिए दर्षकों की स्वीकार्यता ही उसकी सफलता होनी चाहिए। इसलिए विनय पाठक दर्षकों की स्वीकार्यता को ही अपने जीवन की सफलता मानते हैं। विनय पाठक के अनुसार सिर्फ पैसे कमाने के लिए कर काम नहीं किया जाना चाहिए।

हम क्या करना चाहते इसे तय करके काम करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अच्छे साहित्य पढ़ना ही मेरी प्रेरणा है। इसलिए खासकर युवाओं को साहित्य पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले 20 साल की तुलना में देखें तो थियेटर बेहतर स्थिति में है। रंग मंच ने अपनी पहचान और बढी है। भारत रंग मंच में दुनिया में सबसे अग्रणी है।

श्री पाठक विद्यार्थियों से रूबरू हुए और उनके सवालों के जवाब भी दिए। इस अवसर पर दूरवर्ती षिक्षा के डायरेक्टर अरविंद तिवारी ने कहा कि विनय पाठक ने ठहाकों की लहर छेड़ी है। इसी तरह यह पुस्तक यात्रा भी अपने उद्देष्य को सार्थक करेगी। विनय पाठक ने पुस्तक यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीवीआरयू के विद्यार्थियों ने रैली के रूप में पुस्तक यात्रा की अगुवानी करते हुए उसे अगले पड़ाव तक पहुंचाया। इस दौरान कोटा सहित अंचल के लोगों ने पुस्तक यात्रा का स्वागत किया।  इस अवसर पर वनमाली सृजनपीठ बिलासपुर के अध्यक्ष सतीश जायसवाल, यात्रा समन्वयक योगेश मिश्रा, विवि के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष,प्राध्यापक, विद्यार्थी और अधिकारी-कर्मचारी उपस्थ्ति थे।

किताबें बच्चों तक पहुंचाने का संकल्प-गौरव
इस अवसर पर विवि के कुलसचिव गौरव शुक्ला ने बताया कि हमने आम जनजन और बच्चों तक पुस्तक पहुंचाने का संकल्प लिया है। इसलिएष्षहर से लेकर ग्रामीण अंचल और कस्बों तक पुस्तक यात्रा निकाली जा रही है। आईसेक्ट पूरे भारत में ऐसी यात्रा के माध्यम से पुस्तक पढ़ने के लिए प्रेरित करने वाला पहला संस्थान है।

विद्यार्थी लें प्रेरणा-प्रो.दुबे
इस अवसर पर विवि के कुलपति प्रो.रवि प्रकाष दुबे ने बताया कि आज हमारे बीच बहुमुखी प्रतिभा के धनी  विनय पाठक है। विद्यार्थियों को इनसे प्रेरणा लेना चाहिए, कि हर क्षेत्र में बड़ा कैरियर बनाया जा सकता है। इसके लिए किस तरह संघर्प किया जाता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close