जिंदल स्टील रायपुर में हर्षोल्लास से विश्वकर्मा पूजा आयोजित

Shri Mi
2 Min Read
रायपुर।मंगलवार को जिंदल स्टील के रायपुर मशीनरी डिवीजन में  विश्वकर्मा पूजा आयोजित की जा रही है।  वैश्विक दैवीय आर्किटेक्ट के रूप में चिर परिचित विश्वकर्मा भगवान की जिंदल स्टील रायपुर मशीनरी डिवीजन में पूजा आयोजित की गई है। विश्वकर्मा पूजा को प्रत्येक कार्मिक बंधु, जो औज़ारों से काम करते हैं, उन्हें विश्वकर्मा जी जिन्हें मूर्त स्वरूप भगवान मानते हैं। यह उनके पुरातन कार्मिक आर्किटेक्चर के कारण उन्हें स्वयं सिद्ध माना जाता है। सभी कर्म प्रधान व्यक्ति जो औजारों से काम करते हैं, विश्वकर्मा जी को पूजने मानते हैं।
यह भी माना जाता है, कि उन्होंने विश्व की संरचना को कृति दी थी। मान्यता यह है भी है कि, भगवान कृष्ण शासित द्वारका की संरचना भी विश्वकर्मा भगवान ने की थी। इसी संदर्भ में यह भी बताना उचित होगा कि मान्यता है, कि पांडवों की मायासभा एवं उनके उन्नत किस्म के औजार एवं संपूर्ण हथियारों की संरचना के जनक भी विश्वकर्मा जी ही हैं।
प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी जिंदल स्टील रायपुर के मशीनरी डिवीजन में विश्वकर्मा भगवान की जयंती का आयोजन अपने उन्नत रूप में रायपुर कारखाना परिसर में आयोजित किया गया। यहां सभी कार्मिक बंधुओं एवं संबंधित व्यक्तियों की उपस्थिति रही;जिसमें परिवार के लोग कार्यक्षेत्र में होने वाली सभी औजारों एवं मशीनों  को देख पाएंगे।
यहां का पूजन का कार्यक्रम प्रातः 10:30 बजे से हुआ, जिसमें मूर्ति स्थापना पूजा अर्चना पारिवारिक लोगों का कार्यक्षेत्र दर्शन एवं मूर्ति वंदना के बाद प्रसाद वितरण किया गया। इसके बाद सभी लोग मूर्ति दर्शन वर्कशॉप शेड में किया। पूजा में एचआर हेड सूर्योदय दुबे, अरुण गुप्ता तथा वर्कशॉप हेड सुनील गुप्ता एवं फेब्रिकेशन हेड मुकेश तिवारी विशेष तौर पर एवं सभी कर्मचारी श्रमिक भाई  एवं उनके परिवार जन भी उपस्थित रहे। तत्पश्चात संध्या समय मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम होगा।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close