उच्च शिक्षा सचिव सोनमणि बोरा ने की राज्यपाल से मुलाक़ात,उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाए जाने के लिए किये जाएंगे हरसंभव प्रयास

रायपुर।राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में उच्च शिक्षा, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने सौजन्य मुलाकात की। इस मुलाकात में प्रदेश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाए जाने के संबंध में चर्चा हुई। राज्यपाल ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों की बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
राज्यपाल उइके ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालय-महाविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सभी योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए आवश्यक है कि नेक ग्रेडिंग अनिवार्य रूप से कराएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय के एक-एक महाविद्यालय को नोडल बनाकर विश्वविद्यालय अनुदान के विभिन्न योजनाओं तथा नवाचारों को लागू किया जाना चाहिए। बैठक में महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में रिसर्च, रूसा की योजनाएं, दीक्षारंभ, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने, परीक्षा प्रणाली में सुधार, जीवन कौशल, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, ग्रीन ईको टूरिज्म, फिट इंडिया, योग, ध्यान, प्राणायाम इत्यादि पर चर्चा होगी।

सोनमणि बोरा ने बताया कि प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया, फीस की संरचना तथा परिणाम में एकरूपता लाने के लिए एक कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके साथ ही सहायक प्राध्यापकों के रिक्त पदों की पूर्ति करने के लिए न्यायालय से मार्गदर्शन मिलने के पश्चात आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर ली जाएगी।

सचिव बोरा ने राज्यपाल को विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया और उच्च शिक्षा विभाग का प्रशासकीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *