नहर के पानी में बह गई मिट्टी …… आठ एकड़ की फ़सल बर्बाद….. किसान ने मांगा मुआवज़ा

तखतपुर ( टेकचंद कारड़ा )  ।  अत्यधिक बारिश के बाद अरपा भैंसाझार बांध से जब नहरों में पानी छोडा गया तब राजपुर के पास अपूर्णनहर  के कट जाने से नहर का पूरा पानी खेतों में घुस गया  । जिससे नहर की पूरी मिट्टी बहकर फसल को बर्बाद कर दिया  ।  । जिससे कृषक को 1 लाख रूपए से भी अधिक का नुकसान हुआ है ।  लगभग 8 एकड खेत में पानी लबालब भर गया है। कृषक ने मुआवजा राशि मांग की है।
अरपा भैंसाझार बैराज परियोजना अंतर्गत बांध बनाया गया है  ।  । इसमें 1141 करोड की योजना से बांध तैयार किया जा रहा है  ।  जहां तखतपुर विकासखण्ड में सिंचाई योजना के विस्तार के लिए नहर का निर्माण कराया गया है  ।   जो राजपुर ,उमरमरा ,जोगीपुर ,छेरकाबांधा ,खुरदूर ,खरगहनी, खरगहना ,कलमीटार, गोकुलपुर, नेवरा, गनियारी ,चोरभठ्ठीकला, चोरभठ्ठीखुर्द ,भरनी ,पेण्डारी,संबलपुरी ,बेलगहना ,घोटपसबहरा ,केकती ,पेण्ड्री, खम्हरिया, राजपुर, पेण्डारी ,जोरापारा सहित अन्य गांव में सिंचाई सुविधा बढाने के लिए इस बार जल भराव किया गया। अरपा भैंसाझार बैराज परियोजना में पानी भर गया है  ।   इस बार की बारिश में पूरा बांध लबालब हो गया है और बांध से पानी नहर में एक साथ छोड दिए जाने से ग्राम राजपुर के पास अपूर्ण पडी नहर के चलते जब बांध का पानी तेजगति से अपने साथ मिट्टी को लेकर आया तब कृषक जगदीश तिवारी के खेत के पास नहर टुट गई और नहर का पूरा पानी मिट्टी के साथ जगदीश तिवारी पिता स्व. रोशन लाल तिवारी के लगभग 8 एकड भूमि में पानी घुस गया  इससे  पूरी फसल बर्बाद हो गई। जब इस बाढ में पानी घुसा तब साथ में आयी मिट्टी दो एकड खेत में पूरी फसल को बर्बाद कर दी  । वहीं लगभग 8 एकड खेत में पानी लबालब भरा है ।  जिससे इस वर्ष तैयार होने वाली पूरी फसल बर्बाद हो गई। और बांध से जो पानी छोडा जा रहा है वहीं आगे नहर में नही बढ रहा है  । वह पूरा पानी इसी खेत में जा रहा है  ।   जिससे टेल ऐरिया में भी पानी नही जा रहा है और आगे नहर पूरी सुखी हुई है।
 कल ही ठीक  कराई जएगी नहरः शुक्ला
नहर टुटने की जानकारी प्राप्त हुई है कल ही नहर को ठीक कराया जाएगा और कृषक के आवेदन पर मुआवजा राशि के लिए शासन को लिखा जाएगा।
चंद्रहास शुक्ला एसडीओं अरपा भैंसाझार बैराज परियोजना रतनपुर।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...