हाथों में खप्पर लेकर निकली माँ काली,हज़ारो की संख्या में जुटे श्रद्धालु

Shri Mi
2 Min Read

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।नवरात्रि पर्व के सप्तमी के दिन माँ काली जी की सवारी नगर में भ्रमण किया, इस दौरान माँ काली जी की सवारी ने एक हाथ में तलवार एवं एक हाथ में खप्पर लेकर नगर के सभी देवी मंदिरों का दर्शन किया, इसे देखने के लिए हजारों श्रद्धालुओ ने पूरे मार्ग पर देर रात तक इंतजार करते रहे।

नवरात्रि पर्व पर पूरा क्षेत्र भक्तीमय हो गया है, आसपास सभी देवी मंदिरो में माँ के गुणगान किये जा रहे है हर वर्ष दोनों नवरात्रि पर्व पर टिकरीपारा से माँ काली जी की सवारी पूरे नगर का भ्रमण करती है, नगर के सभी देवी मंदिरो में माँ काली जी सवारी पहुँचती है, यह भ्रमण आज लगभग 11 बजे से शुरू होता है जो देर रात लगभग 1 बजे तक होता है.

नगर में माँ काली जी की सवारी एक हाथ में खप्पर एवं एक हाथ तलवार होती है जो आकर्षण का केन्द्र रहती है, इस सवारी के सामने जब कभी कोई सामने आता है तो माँ क्रोधित होकर हाथ में रखी तलवार से वार कर देती है, जिसके चलते लोग श्रद्धालु सडक़ के दोनो किनारो पर खड़े होकर माँ काली जी का दर्शन करते है.

यह सवारी मंदिरो में पहुँची है.तब मंदिर के पूजारी द्वारा पूजा अर्चना की जाती है और माँ काली की इस सवारी के स्वागत के लिए घर के बाहर में चौक पूरे जाते है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close