CG Team app : शाला कोष टेबलेट खराब, कैसे होगा काम ….?

बिलासपुर।छत्तीसगढ़ में  CG Teams aap ने शाला कोष टेबलेट को फिर से सुर्खियो में ला दिया है। सरकारी आदेश के मुताबिक बिलासपुर जिले के अंतर्गत समस्त शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्रो के पंजीयन और प्रोग्रेशन का कार्य शाला कोष टेबलेट में CG Teams aap में करने का आदेश जारी हुआ है।आदेश में  यह भी कहा गया है कि शिक्षक एवं प्राचार्य स्वयं के मोबाईल से एप डाउनलोड कर कार्य कर सकते है।ज्यादातर शाला कोष टेबलेट की हालत अच्छी नही है। शिक्षको के अनुसार घटिया क्वालिटी के टेबलेट कंडम और कबाड़ हो चुके है, कई स्कूलो के टेबलेट बन्द हो चुके है। उस पर काम कैसे किया जाए उसके संबंध में दिशा निर्देश अब तक स्पस्ट रूप से जारी नही हुए है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

चर्चा में शाला कोष उपयोग कर चुके  शिक्षक बताते है कि इसके साफ्टवेयर, हार्डवेयर और बैटरी, नेटवर्क की समस्या तो शाला कोष टेबलेट  जब लांच हुआ था तब से ही थी।  अभी भी कई टेबलेट का टच स्क्रीन ठीक से काम नहीं कर रहा है।  शासन के आदेश के बाद कुछ स्कुलो मे टेबलेट  फिर से चालू किया गया है। तो इसमें बैटरी कुछ ही मिनटों में भुस्स हो जाती है।  जिस टेबलेट में ठीक से नेटवर्क ही नहीं आता हो उसमें बच्चों की जानकारी शिक्षकों की जानकारी तथा शाला संबंधी अन्य जानकारी कैसे अपलोड किया जाए यह सबसे बड़ी समस्या है।

चर्चा में ब्लाक संकुल लेवल के अधिकारी दबी जबान में स्वीकारते है कि टेबलेट में गड़बड़ी तो है, और ऐसा नहीं है कि जिले स्तर से मंत्रालय स्तर के  अधिकारियों को इन समस्याओं की जानकारी नहीं है किन्तु अधिकारी अधिकारी है। उनका काम है आदेश देना जो उन्होंने दे दिया है। फिल्ड में जो तकनीकी दिक्कत आती है उससे उन्हें क्या लेना देना समस्याओं का सामना तो फिल्ड लेवल पर काम करने वाले शिक्षकों को प्रधान पाठकों को तथा प्राचार्यों को करना है।

loading...
loading...

Comments

  1. By Dinesh Sinha

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...