राजस्व के मामले दो साल से अटके, कमिश्नर ने कहा – जल्दी करें निराकरण, तहसीलदारों को नोटिस

Shri Mi
3 Min Read

surajpur,news,chhattisgarh,hindi news,cg news,दौरे ,कमिश्नर , गड़बड़ियां, तहसीलदार , जनपद लिपिक, कारण बताओ नोटिस,कलेक्टर, आश्रम,छात्रावास , स्कूलों ,अचानक निरीक्षण , पांडातराई ,हायर सेकेडरी स्कूल,पांच शिक्षक, अनुपस्थित ,छात्रावास अधीक्षक , शो कॉज नोटिस ,जारी , निर्देश,Chhattisgarh, वेतन देयक, प्रस्तुत , ट्रेजरी अफसर ,थमाया ,कारण बताओ, नोटिस,kanker,chhattisgarh,jashpur nagar,news,चार अधिकारियों , कारण बताओ, नोटिस,लोकसेवा गारंटी , कोताही, मामला,डाईट, 08 अधिकारी-कर्मचारी,गैरहाजिर,कलेक्टर, शो-कॉज नोटिस जारी,छात्रावास अधीक्षक,शो कॉज नोटिस,मतदान अधिकारियों,प्रशिक्षण,लोकसभा चुनाव,अनुपस्थित,,नोटिस जारी,chhattisgarh,गैरहाज़िर ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक,मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी कोण्डागांव,kondagaon,chhattisgarh news,hindi newsदुर्ग।कमिश्नर दिलीप वासनिकर ने हिंदी भवन दुर्ग में दुर्ग संभाग के राजस्व मामलों के निराकरण एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं की स्थिति की समीक्षा कलेक्टर कांफ्रेंस में की। उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों का समय पर निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राजस्व संबंधी मामलों की समीक्षा के पश्चात पाया गया है कि कुछ तहसीलों में अभी भी दो साल से अधिक के प्रकरण लंबित है। ऐसे प्रकरण एक सप्ताह के भीतर निराकृत करें। उन्होंने ऐसे तहसीलदारों को शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। बैठक में कवर्धा कलेक्टर अवनीश शरण, बेमेतरा कलेक्ट शिखा राजपूत, राजनांदगांव कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, बालोद कलेक्टर रानू साहू, दुर्ग अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल के साथ ही संभाग के सभी अनुविभागों के एसडीएम उपस्थित थे। कमिश्नर ने पूछा क्या परेशानियां आ रही हैं – कमिश्नर वासनीकर ने अधिकारियों से कहा कि राजस्व मामलों के निपटारे में किसी भी तरह की तकनीकी समस्या आने पर उच्चाधिकारियों से अवगत कराएं। इसके अलावा यदि मानव संसाधन की अथवा अन्य बुनियादी संसाधनों की आवश्यकता है तो इससे भी अवगत कराएं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

सभी अनुविभागीय अधिकारियों ने बताया कि उनके यहां सेटअप में कंप्यूटर आपरेटर के पद की स्वीकृति हो जाएगी तो काम में सहूलियत और बढ़ जाएगी। मानपुर में पटवारियों की कमी की बात एसडीएम ने रखी। कमिश्नर ने कहा कि सभी समस्याओं को दूर करने उचित कार्रवाई की जाएगी।

जिन लोगों ने नजूल पट्टे के नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं दिया, उनके पट्टे निरस्त करने की करें कार्रवाई –
बैठक में कमिश्नर ने नजूल पट्टे के नवीनीकरण के कार्यों की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने नजूल पट्टे के नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं दिया। उन्हें नोटिस दिया जाए तथा इसके बाद भी वे नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं देते हैं तो उनके पट्टे निरस्त करने की कार्रवाई की जाए।

कार्यालय साफ-सुथरा रखने करें विशेष मानिटरिंग, इससे झलकती है प्रशासन की छवि-
कमिश्नर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि कार्यालयों की हमेशा मानिटरिंग करते रहें। कार्यालय में लोगों का समय पर काम होने के साथ ही कार्यालय की साफ-सफाई भी सुनिश्चित करें। कार्यालय हमारे काम करने के तरीके का आईना होते हैं जितने सुव्यवस्थित कार्यालय होंगे, उतनी ही बेहतर प्रशासन की छवि इससे झलकती है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर एवं एसडीएम अपने अधीनस्थ कार्यालयों का रोटेशन के आधार पर निरीक्षण करें एवं निरीक्षण प्रतिवेदन के अनुरूप दिये गए निर्देशों की मानिटरिंग करते रहें ताकि कार्यालयों में सुचारू रूप से काम होता रहे।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close