सर्व आदिवासी सम्मेलन में हुए शामिल मंत्री अमरजीत भगत,बोले-वन क्षेत्रों में काबिज आदिवासियों को मिलेगा वन भूमि का पट्टा


मुंगेली।
प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत आज जिले के विकासखण्ड लोरमी के वनांचल स्थित ग्राम खुड़िया में आयोजित सर्व आदिवासी समाज सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होनें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों और आदिवासियों के हित में कार्य कर रही है। सरकार बनते ही 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी, किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल आधा और तेंदू पत्ता संग्रहण दर 4000 रुपया प्रति मानक बोरा करने का निर्णय लेकर किसानो के समन्वित विकास का मार्ग प्रशस्त किया गया है। आने वाले समय में भी किसानों के हित में अनेक निर्णय लिए जायेंगे। उन्होने कहा वन भूमि में काबिज वनवासियों को उनके द्वारा काबिज वन भूमि का पट्टा दिया जाएगा। उन्होनें कहा कि आदिवासी समाज की गौरव शाली इतिहास और संस्कृति हैंस इसे बनाए रखने के लिए राज्य शासन के साथ साथ आदिवासी समाज भी आगे आये है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

उन्होनें समाज की गौरव शाली इतिहास एवं परंपराओं को बनाए रखने के लिए सर्व आदिवासी समाज को अपनी बधाई और शुभकामनाएँ दी। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़वासियों को अपनेपन का एहसास कराने के लिए विभिन्न त्योहारों पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है इससे छत्तीसगढ़वासी गौरवान्वित महसूस कर रहे है। उन्होनें एक तीर एक कमान सर्व आदिवासी एक समान के नारे देते हुए समाज को संगठित होने और बच्चों को शिक्षा देकर संस्कारवान बनाने की बात कही। श्री भगत ने कहा कि वनांचल क्षेत्र खुड़िया के किसानों द्वारा बहुत दिनों से धान खरीदी केन्द्र स्थापित करने की माँग की जा रही थी अब उनकी माँगे पूरी हो गई है और यहां के किसानों को समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 40 किलो मीटर दूर अन्य केन्द्र में जाना नही पड़ेगा।

भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें खाद्य विभाग की जिम्मेदारी दी है इसके लिए उन्होनें मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि अब कोई भी व्यक्ति भूखा नही रहेगा सभी के घर चूल्हा जलेगा और भर पेट भोजन करेंगे। अवसर पर उन्होनें स्थानीय कर्मा नृतक दल को 5000 रुपए की राशि देने की घोषणा की। इसके पूर्व मंत्री श्री भगत को सर्व आदिवासी समाज द्वारा तीर धनुष भेंट कर उनका सम्मान किया गया। सर्व आदिवासी सम्मेलन को श्रीरामजी ध्रुव और जनक राम ध्रुव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री सीडी टंडन, श्री आत्मा सिंह क्षत्रिय, पूर्व विधायक चन्द्रभान बारमते, माया रानी सिंह, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में सर्व आदिवासी समाज के लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *