मोबाइल ऐप से परीक्षा…शिक्षा विभाग फेल ,विद्यार्थी- शिक्षक घंटों हलाकान ,दिवाली की छुट्टी में करनी होगी रिजल्ट की एंट्री…?

रायपुर। प्रदेश में पहली बार एप के माध्यम से कक्षा पहली और दूसरी की मोबाइल ऐप टीम्स टी द्वारा  19 अक्टूबर से होने वाली  सावधिक आकलन परीक्षा नेटवर्क की वजह आधे से ज्यादा शालाओं में आयोजित नहीं की जा सकी। खराब नेटवर्क और सर्वर की वजह से टीचरों के मोबाइल पर ऑनलाइन परीक्षा लेने के लिए टीम्स टीचर एप  परीक्षा के एनमौके पर चालू ही नहीं हुआ जिससे पूरे राज्य में  30,000 से ज्यादा प्राथमिक शासकीय शालाओं के शिक्षक और विद्यार्थी घंटो हाला कान हुए। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

बताया जा रहा है जिन स्कूलों में परीक्षा नहीं हो सकी है, वहां सोमवार को पुनः परीक्षा का आयोजन होगा। ऐप के नहीं खुलने की स्थिति में एससीईआरटी की वेबसाइट पर कक्षा 1 और 2 के 19 अक्टूबर के प्रश्नपत्र पीडीएफ फाइल में  विकल्प के तौर पर अपलोड कर दिए गए है। कक्षा पहली और दूसरी के आकलन में प्राप्त अंको की तुरंत ऐप में एन्ट्री होनी है।

बिना किसी तकनीकी प्रशिक्षण के आपाधापी में ली जा रही है इस परीक्षा से  शिक्षक और विद्यार्थी, विभाग के कर्मी  घंटों परेशान हुए। कुछ जगहों पर नेटवर्क होने से यह परीक्षा आयोजित की जा सकी। विगत दिवस प्रातः 8 बजे से नेटवर्क की तलाश में शिक्षक परेशान होकर इधर उधर संपर्क करते रहे लेकिन कोई हल नहीं निकला।

4 घंटे बाद लगभग 12:00 बजे एससीईआरटी की वेबसाइट पर परीक्षा के प्रश्न पत्र देकर कर ऐप नहीं खुलने की दशा में तीसरी से आठवीं की की तरह ब्लैक बोर्ड पर पीडीएफ फाइल से परीक्षा लेने के लिए संदेश प्रसारित किया गया तब तक अधिकांश स्कूलों के बच्चे मध्यानह भोजन करके घर को जा चुके थे.

बताया जा रहा है कि अब सोमवार को दो विषयों की परीक्षा होगी ।मोबाइल एप के द्वारा पहली और दूसरी की परीक्षा 19 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक ली जाएगी।

14 अक्टूबर से शुरू हुई कक्षा तीसरी से आठवीं तक सावधिक आकलन 19 अक्टूबर को  सफलतापूर्वक संपन्न हुई।समय-सारणी के अनुसार मूल्यांकन कर स्कुलो को अंकों की डाटा प्रविष्टि करने के निर्देश दिए गए हैं। मोबाइल ऐप के माध्यम से परीक्षा लिए जाने के  नए प्रयोग में शिक्षा विभाग असफल साबित हुआ। अनेक शालाओं में आज भी कई शिक्षकों के द्वारा टीम्स टी ऐप डाउनलोड नहीं किया गया है।

मूल्यांकन के लिए वेबसाइट में उत्तर-एंस एल ए गाइडलाइन अनुसार कक्षा तीसरी से आठवीं तक के मूल्यांकन कार्य हेतु वेबसाइट में मॉडल उत्तर परीक्षा समाप्ति के बाद जारी किया जाना था जिसके आधार पर 24 तारीख तक मूल्यांकन कार्य करना होगा लेकिन मॉडल उत्तर 20 तारीख को भी जारी नहीं किया गया है।कई स्कूलों में मूल्यांकन का कार्य पहले ही शुरू कर दिया गया है।

दिवाली अवकाश में एंट्री का कार्य …???

राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा के प्राप्त अंकों का समय सारणी अनुसार रिजल्ट तैयार करने 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक एस एल ए मूल्यांकन  एंट्री कार्य होना है। ऐसे में शिक्षकों द्वारा  दिवाली अवकाश प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इसके पूर्व दशहरे के अवकाश में भी अघोषित रूप से दबाव बनाकर सभी शिक्षकों को टीम्स टी  मोबाइल ऐप पंजीयन और स्कूल पंजीयन, विद्यार्थी प्रोग्रेशन का कार्य कराया जा रहा था। शिक्षक संघो  द्वारा आकलन प्रणाली एव क्रियान्वयन के तरीकों के विरुद्ध असंतोष व्यक्त किया जा रहा है।

loading...
loading...

Comments

  1. By हेमन्त कुमार मेश्राम

    Reply

    • By Hrishikesh upadhyay, pradesh sah sachiv CGTA

      Reply

  2. By राजेश शर्मा

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...