चित्रकोट उपचुनाव में कांग्रेस की जीत…सरगुजा के बाद अब पूरे बस्तर पर कांग्रेस का कब्जा…विधानसभा में अब कांग्रेस के 69 एमएलए

जगदलपुर।चित्र्र्रओटक
 उपचुनाव कांग्रेस ने जीत लिया है  । यहां से कांग्रेस के  राजमन बेंजाम विधायक चुने गए हैं  । इसके साथ ही बस्तर की सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा हो गया है ।  इस चुनाव नतीजे के बाद यह तस्वीर भी उभर कर सामने आई है कि आदिवासी बहुल सरगुजा इलाके में विधानसभा की सीटें पहले से ही कांग्रेस के पास हैं । अब आदिवासी बहुल बस्तर में भी कांग्रेस का शत-प्रतिशत कब्जा हो गया है ।
बस्तर इलाके के नक्सल प्रभावित इस विधानसभा सीट में उपचुनाव 21 अक्टूबर को कराया गया था  । जिसमें करीब 78.12% मतदाताओं ने वोट डाले थे ।  इस सीट पर उपचुनाव कराया गया था  । क्योंकि यहां से 2018 में विधायक चुने गए कांग्रेस के दीपक बैज इस साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में बस्तर लोकसभा सीट से सांसद चुन लिए गए थे  । उनके सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई सीट पर उपचुनाव कराया गया ।  21 अक्टूबर को हुए मतदान के बाद गुरुवार को वोटों की गिनती की गई ।  जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार राज मन बेंड़डाम विधायक निर्वाचित हुए  ।
उन्होंने भाजपा उम्मीदवार लच्छू राम कश्यप को 17862 वोट से शिकस्त दी  । इस चुनाव में कांग्रेस के राज मन बेंज़ाम को 62,097 वोट और बीजेपी के लक्ष्य राम कश्यप को 44,235 वोट मिले  ।
पिछले महीने ही बस्तर  इलाके में दंतेवाड़ा विधानसभा सीट का उपचुनाव कराया गया था ।  इसमें भी कांग्रेस ने जीत हासिल की थी  । यह सीट 20 18 में बीजेपी जीती थी । लेकिन अब यह कांग्रेस के पास है  । दंतेवाड़ा और अब बीजापुर विधानसभा सीट के नतीजे सामने आने के बाद 90 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में सत्ता दल कांग्रेस के विधायकों की संख्या 69 हो गई है ।
चित्रकोट के चुनाव नतीजे से यह बात भी स्पष्ट हो गई है कि छत्तीसगढ़ के सरगुजा के बाद अब आदिवासी बहुल बस्तर में भी कांग्रेस का पूरी तरह से कब्जा हो गया है ।  जैसा कि मालूम है 2018 के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने  सरगुजा की आदिवासी बहुल सरगुजा इलाके की सभी विधानसभा सीटों पर एकतरफा जीत हासिल की थी  । यहां की सभी सीटें कांग्रेस के पास हैं  । 2018 में बस्तर में एकमात्र दंतेवाड़ा सीट कांग्रेस नहीं जीत सकी थी  । लेकिन अब जो तस्वीर उभर कर सामने आ रही है उसमें आदिवासी बहुल बस्तर की भी सभी सीटें कांग्रेस के कब्जे में आ गई हैं।
चित्रकोट अब तकः एक नज़र
चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान हुए थे। वोटिंग के बाद 24 अक्टूबर को मतों की गणना सुबह 8:00 बजे से शुरू हुई। इसके लिए मतगणना स्थल में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी।गौरतलब है कि चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे दीपक बैज के सांसद निर्वाचित होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ। जिसके तहत 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था। चित्रकूट विधानसभा में साल 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज लगातार विधायक निर्वाचित होते आए। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज ने भाजपा के लछुराम कश्यप को पराजित किया था।उपचुनाव में कांग्रेस ने युवा नेता राजमन बेंजाम को चुनाव मैदान में उतारा था। जबकि भाजपा ने फिर से लछुराम कश्यप पर भरोसा किया।
चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में चुनाव अब तक के चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो 2003 में भाजपा के लछुराम कश्यप को 18763 वोट मिले वहीं कांग्रेस की प्रतिभा शाह को 15304 वोट को मिले थे।जिसमें 3459 मतों से जीत दर्ज की थी। वहीं 2008 में भाजपा के बैदूराम कश्यप को 31642 वोट और कांग्रेस की प्रतिभा शाह को 22411 वोट मिले। जिसमें भाजपा के बैदूराम कश्यप 9231 वोटों से जीत दर्ज की। 2013 के इलेक्शन में कांग्रेस के दीपक बैज को 50303, भाजपा के बैदूराम कश्यप को 37974 वोट मिले थे। जिसमें कांग्रेस ने 12329 वोटों से जीत हासिल की।2018 के चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज को 62616 वोट और भाजपा के लछुराम राम कश्यप को 44846 वोट मिले।जिसमें दीपक बैज ने 17770 वोटों से जीत दर्ज की थी।
loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...