मस्तूरी ब्लाक के हर एक गौठान की जांच करने अफसरों की ड्यूटी, मवेशियों की मौत पर प्रशासन ने दिखाई गंभीरता

Shri Mi
4 Min Read
[wds id=”13″]

बिलासपुर।मस्तूरी विकासखंड मंे मवेशियों की मौत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने मस्तूरी के प्रत्येक गौठान की जांच करने के लिये अधिकारियों की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया है। ये अधिकारी पशु चिकित्सा विभाग के दल के साथ जाकर गौठान का भ्रमण कर समीक्षा करेंगे.कलेक्टर ने आज टीएल की बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि जिन गांवों में चारे की व्यवस्था नहीं हैं, वहां आवारा मवेशियों के लिये चारा, चरवाहा व पानी की व्यवस्था बनायी जाये। धान कटाई के चलते आवारा पशुओं को गांव वालों द्वारा बांधकर रखा जा रहा है। चारा व पानी के अभाव में इन पशुओं के मौत की घटनाएं भी हो रही है। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस गंभीर समस्या को देखते हुए जिले में यह व्यवस्था बनाई जा रही है कि गांव मंे पशुओं को बांधकर नहीं रखा जाये। गांव वाले पशुओं के लिये आपसी सहमति से चरवाहे की व्यवस्था करेंगे और इस संबंध मंे पंचनामा भी उनसे बनवाया जायेगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आगामी 15 दिनों तक मस्तूरी क्षेत्र में कोई भी ग्राम पंचायत सचिव और कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मुख्यालय से अनुपस्थित नहीं रहें और लगातार गौठानों का भ्रमण करें। एसडीएम प्रतिदिन इसकी माॅनिटरिंग करेंगे और कलेक्टर को रिपोर्ट देंगे।

राशनकार्ड मंे त्रुटि करने वाले वेंडरों पर कार्यवाही करने का निर्देश
कलेक्टर ने नवीनीकृत बीपीएल एवं अंत्योदय राशनकार्डों में त्रुटि के लिये जिम्मेदार वेंडरांे पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिला खाद्य नियंत्रक ने बताया कि राशनकार्डों मंे त्रुटि सुधार कर 73 हजार सदस्यांे के नाम जोड़े गये हैं। उन्हें खाद्यान्न इसी माह से प्राप्त होने लगा है। एपीएल राशनकार्ड मंे एण्ट्री कार्य में गति लाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कराकर रिपोर्ट देने सभी एसडीएम को निर्देश दिया और पेण्ड्रा में बाहरी धान की आवक को रोकने के लिये बनाये गये नाको के बारे मंे जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि इन नाकों में कड़ाई से चेकिंग किया जाये।

राजीव आश्रय पट्टा वितरण के संबंध में प्रारंभिक दावा प्राप्त किया जायेगा
कलेक्टर ने राजीव आश्रम पट्टा वितरण योजना की समीक्षा की। पट्टा वितरण के संबंध में सभी तहसीलों में सर्वे पूर्ण होना बताया गया। कलेक्टर ने कहा कि इस संबंध में प्रारंभिक दावा 1 नवंबर को स्थानीय स्तर पर प्रकाशित कर तहसील, नगर निगम क्षेत्र में जोन स्तर पर और सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत कार्यालयों में यह चस्पा किया जाये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नजरी लेआउट बनाकर उनकी सूची बना लें। चैहद्दी सही हो, इस बात का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कोई भी पट्टाधारी अपने हक से वंचित न हो, यह सुनिश्चित किया जाये।

जिले में 50 गौशाला खोलने का लक्ष्य
जिले में लावारिस, बीमार और असहाय पशुओं की देखरेख के लिये 50 गौशालाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया। गौशालाओं की जिम्मेदारी एनजीओ को दी जाएगी। वर्तमान मंे जितने भी गौशाला संचालित है। उन्हंे गौसेवा आयोग से सतत् रूप से अनुदान मिले। इस हेतु पशुपालन विभाग को निर्देश दिये गये।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close