मानव जीवन से दुर्लभ भागवत गाथा..दूर होते हैं मन के विकार-साध्वी सरस्वती

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—-सागर होम्स नेचर सिटी में श्रीमद्भागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। दीक्षित परिवार के सौजन्य से आयोजित भागवत महापुराण में कथा प्रवाचिका सुश्री साध्वी सरस्वती देवी कथा वाचन कर रही हैं । कथा वाचन के पूर्व परम्परानुसार शनिवार को शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। इसके बाद 9 नवंबर तक प्रतिदिन भागवत महापुराण की कथा प्रस्तुत की जाएगी।
 
                   श्री मद्भागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ में कथा वाचन करने गुजरात से साध्वी सरस्वती देवी का नगर आगमन हुआ है । शनिवार को पूजन स्थापना के साथ शोभा यात्रा का आयोजन किया गया । सागर होम्स नेचर सिटी स्थित मंदिर से प्रारंभ हुई शोभा यात्रा प्रमुख मार्गों से होकर कथा स्थल पहुंची । इस दौरान लोगों ने जगह जगह गाजे-बाजे और आतिशबाजी के साथ शोभा यात्रा का स्वागत किया। जयकारों के बीच श्रद्धालुओं ने शोभा यात्रा पर पुष्प वर्षा की।
 
 
             कथा वाचन के पहले दिन व्यास पीठ से साध्वी सरस्वती देवी ने गोकर्ण महात्म्य की कथा प्रस्तुत की। साध्वी ने श्रीमद्भागवत पुराण के महत्व पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि मनुष्य योनि सबसे पवित्र योनि है। जिस तरह जीवन दुर्लभ है उससे भी दुर्लभ भगवान की कथा है । कथा कोई मनोरंजन नही…बल्कि काम ,क्रोध ,मोह लोभ जैसे विकारों को मिटाने का माध्यम है।
 
               साध्वी ने जोर देेते हुए कहा कि सत्य एक होता है और ईश्वर ही सत्य है। भगवान में सत्य का स्वरूप निहित है। अज्ञान को मिटाने के लिए भगवत कथा ही सबसे बड़ा माध्यम है । जिस तरह रामायण जीवन जीने की कला सिखाती है। उसी तरह श्रीमद्भगवद्गीता का संदेश है कि मृत्यु को सुंदर कैसे बनाया जा सकता है ।भगवत कथा से मनुष्य को वही प्राप्त होता है,  जो मनुष्य  जीवन के हित में है । कथा का श्रवण कर लाभ लेना चाहिए और इसके अनुरूप जीवन को ढालने का प्रयास करना चाहिए ।
 
                           सागर होम्स – नेचर सिटी में 9 नवंबर तक प्रतिदिन दोपहर 1:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक भागवत कथा होगी । 3 नवंबर को सती शिवचरित्र और ध्रुव चरित्र पर कथा वाचन होगा । संगीत के साथ कथा वाचन में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।बाल विदुशी साध्वी सरस्वती की अद्भुत कथा शैली ने श्रीमद् भागवत कथा महापुराण सप्ताह यज्ञ के पहले दिन ही लोगों को प्रभावित किया है।
 
close