27000 शिक्षकों में खुशी…शिक्षा विभाग को सीएम कार्यालय का पत्र..वरिष्ठता के आधार पर मिलेगा प्रमोशन..

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

न्यूज डेस्क—-  27 हजार से अधिक शिक्षकों ने प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता सूची तैयार करने को लेकर मोर्चा खोला। लगातार प्रयास के बाद सीएम आवास कार्यालय से शासन को पत्र जारी होने पर खुशी जाहिर की है। शिक्षकों ने रायपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों मेें जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर वरिष्ठता का निर्धारण किए जाने को कहा था। शिक्षकों ने मुख्यमंत्री आवास स्थित कार्यालय को भी पत्र लिखकर प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता निर्धारण किए जाने को कहा था। खासकर राजपत्र में प्रकाशित गलतियों को प्रमुखता से दूर किए जाने को कहा था।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                    वरिष्ठता स्थानांतरण मोर्चा के बैनर तले प्रदेश के 27 हजार से अधिक शिक्षकों ने पिछले कुछ दिनों से राजपत्र में प्रकाशित त्रुटियों को दूर किए जाने को लेकर मोर्चा खोल रखा था। शिक्षकों ने प्रदेश के सभी जिलों समेत रायपुर स्थित मुख्यमंत्री आवास कार्यालय पहुंचकर लिखित में बताया कि प्रथम नियुक्ति से ही वरिष्ठता का आकलन किया जाए। स्थानांतरण नीति से वंचित 27 हजार से अधिक शिक्षकों को न्याय दी जाए। 

             मोर्चा के प्रांतीय संचालक लालबहादुर ने बताया कि मांग को लेकर संगठन की तरफ से प्राचार्य, प्रधानपाठक के पद पर पदोन्नति से पहले वरिष्ठता को प्राथमिकता के आधार पर महत्व दिए जाने को कहा गया। इलरे लिए 27 हजार से अधिक शिक्षकों ने प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग, राज्यपाल,मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा स्कूल शिक्षामंत्री और सचिव समेत सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा गया।

 

             लालबहादुर ने जानाकरी दी कि 27 हजार से अधिक शिक्षाकर्मियों को अब तक संविलियन और स्थानांतरण नीति का फायदा नहीं दिया गया है। इसकी मुख्य वजह शासन की गलत नीतियों को जाता है। कम अनुभवी और जूनियर शिक्षकों को 1998 और 2005 में नियुक्त अनुभवी वरिष्ठ शिक्षकों पर प्राथमिकता दी गयी है।  ऐसी गलती छत्तीसगढ़ राजपत्र मेे प्रकाशित त्रुटियों के कारण हुई है।

                     छत्तीसगढ़ शासन को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया कि कम से कम एक बार मध्यप्रदेश के राजपत्र का अवलोकन करे। राजपत्र में स्पष्ट किया गया है कि सभी शिक्षाकर्मियों को प्रथम नियुक्ति के आधार पर वरिष्ठता दी जाएगी। वरिष्ठ शिक्षकों को स्थानांतरण आदि का लाभ दिया जाएगा। लेकिन छत्तीसगढ़ शासन के राजपत्र में ऐसा कुछ नहीं किया गया है। जिसके कारण जूनियर शिक्षकों को वरिष्ठ शिक्षकों पर प्राथमिकता मिल रही है। हमारी मांग है कि राजपत्र में प्रकाशित त्रुटियों को दूर किया जाए। वरिष्ठता के आधार पर संविलियन,स्थानांतरण और पदोन्नति का लाभ दिया जाए। लालबहादुर ने बताया कि जबकि सभी मामले गैर वित्तीय हैं।

                    लालबहादुर ने बताया कि अभियान और बिन्दुओं को गंभीरता से लेते हुए सीएमओ ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर कर्त्तव्यस्थ अधिकारी अरुण कुमार मरकाम ने प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन को पत्र लिखा है। राजपत्र मे प्रकाशित त्रुटियों को शीघ्र दूर किए जाने के साथ ही पदोन्नत और स्थानांतरण के समय वरिष्ठता को प्राथमिकता से लेने को कहा है। 

               मुख्यमंत्री कार्यालय से शासन को जारी निर्देश पत्र पर प्रांतीय संचालक वरीष्ठता स्थानांतरण मोर्चा प्रमुख लालबहादुर, भुवनेश्वर प्रताप प्रातीय संचालक वरिष्ठता स्थानांतरण मोर्चा जिलाध्यक्ष जांजगीर, शशि सिंह महिला प्रांतीय संचालक बालोद, रामचन्द्र साहू प्रातीय संचालक कांकेर, महेंद्र साहू, प्रांतीय संचालक रायपुर-भिलाई,ने खुशी जाहिर की है। साथ ही शासन की तरफ से मामले को गंभीरता से लिए जाने पर बधाई दी है। मान संपादक महोदय,
दैनिक………………………….
दिनांक :- 12.11.2019

TAGGED: , , , ,
close