रेल हादसाः 4 सदस्यीय टीम करेगी जांच…सभी 9 लोगों की हालत में सुधार–हावड़ा ट्रेन दाधापारा से लौट रही

BHASKAR MISHRA
3 Min Read


बिलासपुर—- चुचुहियापारा अण्डरब्रिज निर्माण के दौरान क्रेन के पटरी से उतर जाने के 24 घण्टे बाद हावड़ा मुम्बई रेल मार्ग परिचालन शुरू हो गया है। हादसे के बाद हावड़ा मुम्बई मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों की दिशा को बदल दिया गया था। जानकारी हो कि हादसे से रेल प्रशासन को भारी नुकसान हुआ है। हादसे मेे 9 लोग जख्मी हुए हैं। फिलहाल सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

                  एक दिन पहले बिलासपुर स्टेशन के पास चुचुहियापारा फाटक पर रोड अंडर ब्रिज निर्माण के दौरान क्रेन गिर जाने से बिलासपुर-गतौरा सेक्शन में बाधित रेल यातायात को सामान्य कर लिया गया है। मार्ग पर अप, मिडिल और डाउन तीनों लाइन में सुधार कार्य पूरा कर लिया गया है।
 
               दुर्ग से बिलासपुर स्टेशन होकर कटनी की तरफ जाने वाली कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों को  व्हाया दाधापारा-उसलापुर बायपास होकर गंतव्य के लिए रवाना किया जा रहा है। सीनियर डीसीएम पुलकित सिंघल ने बताया कि 14 नवम्बर’ 2019 को दुर्ग से छूटने वाली 12823 दुर्ग-निजामुद्दीन, छत्तीतसगढ़. संपर्कक्रांति एक्सप्रेस बिलासपुर स्टेशन के स्थान पर व्हाया दाधापारा-उस्लापुर बायपास होकर गंतव्य के लिए रवाना होगी । दुर्ग से छूटने वाली 12853 दुर्ग-भोपाल, अमरकंटक एक्सप्रेस बिलासपुर स्टेशन के स्थान पर व्हाया दाधापारा-उसलापुर बायपास होकर गंतव्य को जाएगी।
 
                         इसके अलावा दुर्ग से छूटने वाली 15160 दुर्ग-छपरा, सारनाथ एक्सप्रेस को बिलासपुर स्टेशन की वजाया व्हाया दाधापारा-उस्लापुर बायपास होकर गंतव्य स्टेशन को भेजा जाएगा।
 
तीसरी लाइन अभी भी वन वे
        
         एसीईसीआर जोन के सीपीआरओ साकेत रंजन ने बताया कि मुम्बई से हावड़ा की तरफ आने वाली तीसरी लाइन की सभी गाड़ियों को दाधापारा से लौटाया जा रहा है। जबकि हावड़ा से मुम्बई की तरफ जाने वाली तीसरी लाइन की ट्रेनों को धीमी गति से निकाला जा रहा है। फिलहाल रेस्क्यू का काम पूुरा हो चुका है। हादसे से रेल प्रशासन को भारी नुकसान भी हुआ है।
 
                  साकेत रंजन के अनुसार फिलहाल अभी भी मेन्टेन का काम चल रहा है। जल्द ही परिस्थितियां सामान्य हो जाएँगी। तीसरी लाइन पर दोनों तरफ से परिचालन सामान्य हो जाएगा। सीपीआरओ ने बताया कि हादसे में 9 लोगों घायला हुए हैं। सभी का समुचित इलाज किया जा रहा है। सभी लोगों के सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है। फिलहाल अभी सभी लोग खतरे से बाहर हैं। 
 
चार सदस्यीय कमेटी का गठन
 
                 जोन प्रबंधन ने हादसे के बाद कारणों को जानने चार सदस्यी कमेटी का गठन किया है। क्मेटी में के.वी.राव– सीई एण्ड आर/ डब्लू, एके सिंह..सीईई/ आरएस एण्ड जी, ए.के जैन सीएसओ, जयराम मांझी सीपीएम/ डीएसएल को शामिल किया गया है। टीम को निश्चित समय के अन्दर रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।
 
 
 



close