ऐसे चल रहा था फर्ज़ी राशन कार्ड बनाने का काम…. आईडी -पासवर्ड चोर गिरफ्तार

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर । टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब लॉगइन ,आईडी और पासवर्ड की भी चोरी होने लगी है ।जिसके जरिए बड़े अफराध होने लगे हैं। ऐसा ही मामला बिलासपुर में भी सामने आया है।   जिसमें ल़ागइन आईडी और पासवर्ड चोरी कर गैरकानूनी तरीके से राशन कार्ड नवीनीकरण करने वाला पुलिस के हत्थे चढ़ा है ।  जिसके पास से फर्जी राशन कार्ड सहित मोबाइल ,लैपटॉप ,बायोमैट्रिक थंब आईडेंटिफायर, सील आधार कार्ड कार्ड आदि जप्त किया गया है ।

 पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य विभाग की ओर से राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए डाटा एंट्री का काम व्यापार विहार स्थित रिलायंस सॉफ्ट कंपनी को सौंपा गया था  । जिसे लॉगइन आईडी और पासवर्ड भी दिया गया था ।  इसके साथ ही खाद्य विभाग के अधिकारियों के नाम पर भी आईडी पासवर्ड दिए गए थे ।  इस बीच खाद्य विभाग को यह जानकारी मिली की 1613 राशन कार्ड का फर्जी तरीके से नवीनीकरण किया गया है  । जिस पर सिविल लाइन थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी  । जिला कलेक्टर डॉ संजय अलंग और जिला पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल के निर्देशन में मामले की छानबीन शुरू की गई  ।

जांच पड़ताल के दौरान साइबर सेल को पता चला कि राशन कार्डों के अवैध नवीनीकरण का काम अक्सर रात में किया गया है  । जबकि शासकीय लॉगइन आईडी पासवर्ड को कार्यालयीन समय में ही लागू किया जा सकता है  । इसे देखते हुए लॉगइन करते समय प्रयुक्त हुए आईपी एड्रेस की जानकारी इकट्ठी की गई ।  छानबीन के दौरान एक मोबाइल नंबर संदिग्ध पाया गया  । जिसका इस्तेमाल इंटरनेट चलाने और आईडी पासवर्ड के अनाधिकृत रूप से इस्तेमाल में किया गया  । जिसके जरिए राशन कार्ड का फर्जी तरीके से डाटा एंट्री किया जाता रहा ।  साइबर सेल ने छानबीन के बाद जो जानकारी दी उसके मुताबिक पुलिस आरोपी सद्दाम हुसैन तक पहुंची  । 27 साल का सद्दाम हुसैन तालापारा का रहने वाला है  । पूछताछ में उसने अपना अपराध कबूल कर लिया  । उसे गिरफ्तार किया गया और उसके कब्जे से फर्जी डाटा एंट्री के लिए उपयोग में लाया गया मोबाइल ,सिम कार्ड ,लैपटॉप ,बायोमेट्रिक ,थम आइडेंटी फायर, राशन कार्ड, आधार कार्ड का फोटो कॉपी जप्त किया गया ।  गिरफ्तारी के बाद उसे अदालत में पेश किया गया ।

इस मामले का खुलासा करने में सिविल लाइन के टी आई मोहम्मद कलीम खान, सब इंस्पेक्टर प्रभाकर तिवारी सहित रविंद्र कुमार यादव ,आरक्षक दीपक उपाध्याय ,गोविंद शर्मा और विवेक राय की भूमिका सराहनीय रही।

close