मंत्री कवासी लखमा बोले-यह सरकार है किसानों की सरकार, 2500 रुपए में धान खरीदने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़,देश में है मंदी लेकिन यहाँ असर नहीं

मंत्री कवासी लखमा(Minister Kawasi Lakhma CG)

सुकमा।छत्तीसगढ़ की सरकार किसान और मजदूरों की सरकार है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहली प्राथमिकता किसान और मजदूरों के हितों की रक्षा करना है यह बात वाणिज्यक कर (आबकारी), वाणिज्य व उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने सुकमा के पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित किसान और पंच सरपंच सम्मेलन में कही। मंत्री कवासी लखमा द्वारा इस दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत सामान और चेक वितरण किया गया। समारोह में भानुप्रतापपुर के विधायक मनोज मंडावी, जिला पंचायत अध्यक्ष कवासी हरीश सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सभा को संबोधित करते हुए मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां 2500 रुपये में धान और 4000 रुपये में तेंदूपत्ता की खरीदी कर रही है। यही कारण है कि छत्तीसगढ़ में मंदी का असर नहीं है जबकि देश में मंदी व्याप्त हैं। यहां लोग अच्छे से खरीदी कर पा रहे हैं जिससे व्यापारी खुश हैं।

उन्होंने कहा कि सुकमा जिले को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। सबको सुविधाओं का लाभ सहज रूप से मिले इसके लिए सरकार काम कर रही है। नई सरकार किसान से लेकर सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर नीतियां तैयार कर रही है।इससे पहले मंत्री ने अपने गृह ग्राम नागारास को डेढ़ करोड़ के विकास कार्यो की सौगात दी।

मुख्यमंत्री सिलाई मशीन सहायता योजना के अंतर्गत 3 हितग्राही, मुख्यमंत्री सुरक्षा उपकरण सहायता योजना के अंतर्गत 5 हितग्राही, राजमिस्त्री किट सहायता योजनांतर्गत 5, मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजनान्तर्गत 5 हितग्राहियों को सामान वितरण किया गया। साथ ही सफाई कर्मकार सुरक्षा उपकरण सहायता योजना अंतर्गत नगर पंचायत सुकमा के 5 हितग्राही और कचरा बीनने वाले सुरक्षा उपकरण सहायता योजना अंतर्गत नगर पंचायत सुकमा के 5 हितग्राही को समान वितरण किया गया। इसके अलावा मंत्री द्वारा कंबल का वितरण भी किया गया। मोर जमीन मोर मकान प्रधानमंत्री आवास योजना, राजीव गांधी आश्रय योजना अधिकार पत्र, एपीएल राशन कार्ड, बीज व कृषि उपकरण तथा परिवार सहायता राशि भी वितरित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *