कलेक्टर ने पूरा किया हवाई यात्रा का वायदा , मेरिट छात्र को दिल्ली में आईआईटी जाने का मिला मौक़ा…….. पक्का हुआ इरादा

 जशपुर नगर । जशपुर जिले के कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने गत वर्ष पदभार ग्रहण करने के बाद यशश्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत बच्चों को मोटिवेट करते हुए वायदा किया था कि जशपुर जिले में जो बच्चा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा की प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करेगा उसे हवाई यात्रा कराकर दिल्ली  भ्रमण हेतु भेजा जायेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अंतिम प्रवीण्य सूची घोषित होने के बाद जिला कलेक्टर ने  संकल्प शिक्षण संस्थान के छात्र नितेश कुमार यादव को संस्थान के शिक्षक गजेन्द्र प्रसाद साहू के साथ 4 दिवसीय भ्रमण में हवाई जहाज से भेज कर अपना वायदा पूरा किया।

जिला खनिज न्यास मद से जिला प्रशासन द्वारा  जिला कलेक्टर निलेश महादेव   क्षीरसागर के मार्गदर्शन में संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के छात्र/छात्राओं को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा प्रावीण्य सूची  में स्थान प्राप्त करने एवं जे.ई.ई. एवं नीट परीक्षा की तैयारी  करायी जाती है ।  जशपुर से रांची तक की यात्रा सड़क मार्ग से की गई और  रांची के बिरसामुण्डा हवाई अड्डा से दोपहर की फ्लाईट के द्वारा शिक्षक एवं छात्र दिल्ली स्थित इंदिरागांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे । दिल्ली में उनके निवास की व्यवस्था छत्तीसगढ़ आदिवासी विकास विभाग द्वारा दिल्ली में संचालित छत्तीसगढ़ आदिवासी युवा छात्रावास  में करवाई गई थी । दिल्ली भ्रमण के कार्यक्रम के दौरान छात्र को चांदनी चैक, लालकीला, जामा मस्जिद, कुतुबमीनार, कमल मंदिर, बिरला मंदिर, हुमायु का मकबरा, राजघाट, विजय पथ, राजभवन एवं छत्तरपुर मंदिर, इण्डिया गेट का भ्रमण कराया गया । दिल्ली भ्रमण कार्यक्रम में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आई.आई.टी. नई दिल्ली का भ्रमण भी छात्र के द्वारा किया गया ।

इस दौरान छात्र एवं शिक्षक संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के पूर्व विद्यार्थी एवं वर्तमान में आई.आई.टी. दिल्ली में अध्ययनरत छात्रों  नितेश गुंजन एवं दीपक कुमार से मुलाकात की गई। इस अवसर पर   संकल्प के पूर्व छात्र आई.आई.टी. में अध्ययनरत छात्रों से मिलकर नितेष कुमार यादव ने अत्यंत हर्ष एवं रोमांच का अनुभव किया । उसने बताया कि आई.आई.टी. में प्रवेश लेना उसका मुख्य उद्देश्य है । आई.आई.टी. नई दिल्ली का भ्रमण करके उसकी यह इच्छा और अधिक दृढ़ हुई है । उसने तय किया कि  वह आई.आई.टी. में चयन के लिए कठिन परिश्रम करेगा । छात्र ने बताया कि हवाई यात्रा एवं दिल्ली भ्रमण कार्य यह कार्यक्रम उसके लिए अत्यंत आनंददायी, ज्ञानवर्धन एवं प्रेरणादायी रहा । वायुयान से यात्रा करने का उसका यह प्रथम अनुभव अत्यंत सुखद था। उसने जिला कलेक्टर, संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता और सभी शिक्षको आभार व्यक्त किया और जशपुर जिले के विद्यालयों में कक्षा 10 वीं और 12 वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से अपील की है कि मेहनतकर लगनता से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करे ।

loading...

Comments

  1. By Indar singh

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...