पहली बार ऑनलाइन डिग्री..एयू छात्र नेता ने बनाया अनोखा रिकार्ड.. राज्यपाल के हाथों रंजीत का सम्मान

बिलासपुर— अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के छात्र और एनएसयूआई ज़िला अध्यक्ष रंजीत सिंह ने प्रदेश और देश के लिए नया रिकार्ड बनाया है। रंजीत देश के पहले छात्र हो गए हैं जिन्हें आनलाइन डिग्री मिली है। दो दिन पहले रंजीत की इस सफलता पर विश्वविद्यालय की कुलाधिपति और प्रदेश के राज्यपाल अनुसुइया उइके अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह में सम्मानित किया है।
 
               दो दिन अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में देश के नामचीन कुलपतियों का विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दो दिवसीय विशेष कार्यक्रम में मध्यक्षेत्र के 40 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने हिस्सा लिया। इन दो दिनों शिक्षा स्तर से लेकर छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान कुलपतियों ने शिक्षा की वैज्ञानिक तकनिकी को लेकर मंथन किया गया।
                 कार्यक्रम के अंतिम दिन कुलाधिपति और प्रदेश की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने भी शिरकत किया। इस दौरान उन्होने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया कि छात्रों को सृजनात्मकता के साथ ही वैज्ञानिक पद्धति से शिक्षा दी जाए।छात्रों के समग्र व्यक्तित्व विकास पर जोर दिया जाए। 
            
                         दो दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन राज्यपाल अनुसुइया उइके ने मेधावी छात्रों को सम्मानित किया। एनएसयूआई जिला अध्यक्ष रंजीत सिंह को राज्यपाल ने विशेष उपलब्धि के लिए मंच से सम्मानित किया।
 
          बताते चलें कि भारत सरकार ने देश के कमोबेश सभी विश्वविद्यालय को एनएडी के माध्यम से आनलाइन डिग्री देनेे का नियम लागू किया। भारत सरकार के निर्देश पर अटल बिहारी बाजपेयी  विश्वविद्यालय ने रंजीत सिंह को पहली बार आनलाइन डिग्री देकर देश में नया रिकार्ड स्थापित किया है।
         
                            रंजीत सिंह को पहली आनलाइन डिग्री 7 राज्यों के कुलपति यूजीसी, एमएचआरडी, एआईयू, एआईसीटीई, निमायक आयोग के अधिकारियों के सामने दी गयी। इस विशेष उपलब्धि के लिए अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय के कुलपति और रजिस्टार ने रंजीत सिंह को शुभकामनायें भी दी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...