निकाय चुनावः बिलासपुर कांग्रेस के काम काज को लेकर पीसीसी नाखुशः अब तक नहीं बनी कई कमेटी

बिलासपुर— आदेश और निर्देश के बाद भी निकाय चुनाव में समय पर स्क्रिनिंग कमेटी की गठन नही होने पर पीसीसी प्रमुख ने नाराजगी जाहिर की है। खासकर बिलासपुर की स्थिति को लेकर मोहन मरकाम ने अंसतोष  जाहिर किया है। बहरहाल सख्त निर्देश के बाद स्क्रिनिंग कमेटी का गठन रातो रात शुरू हो गया है। स्क्रिनिंग कमेटी किस तरह काम करेगी रूपरेखा की जानकारी जिला स्तर पर दी जा रही है। मालूम हो कि पर्यवेक्षकों की सूची का एलान जिला कांग्रेस कमेटी विजय केशरवानी ने पहले ही कर दिया है। 

                          निर्देश के बाद भी स्क्रिनिंग कमेटी की पूर्ण जानकारी नहीं मिलने पर पीसीसी चीफ नाराजगी जाहिर की है। बताते चलें कि निकाय चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी अपने ब्लाक कमेटी को आवेदन पत्र देंगे। आवेदन पत्र को जिला कमेटी के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के हवाले किया जाएगा।

         कांग्रेस की जिलास्तरीय स्क्रिनिंग कमेटी पदेन अध्यक्ष प्रदेश से मनोनित जिला प्रभारी होंगे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता धनेन्द्र साहू को बिलासपुर जिला निकाय प्रभारी मनोनित किया गया है। जिला स्क्रिनिंग कमेटी संयोजक जिला शहर और ग्रामीण अध्यक्ष को बनाया गया है। जिला स्क्रिनिंग कमेटी में अधिकतम 21 सदस्य रहेंगे। 

              पीसीसी प्रमुख के निर्देश पर बिलासपुर में एक जिला स्क्रिनिंग कमेटी और सात ब्लाक स्क्रिनिंग कमेटी का गठन किया गया है। इसके अलावा दो नगर पालिका के लिए स्क्रिनिंग कमेटी भी काम करेंगे। जिला स्क्रिनिंग कमेटी प्रमुख धनेन्द्र साहू को बनाया गया है। जबकि बोलर और केशरवानी संयोजक की जिम्मेदारी में है। इसके अलावा सभी ब्लाक अध्यक्ष अपने खण्ड में स्क्रिनिंग कमेटी के संयोजक पद पर रहेंगे। जिला स्तर से मनोनित प्रभारी पदेन अध्यक्ष का काम करेंगे। 

                         बिलासपुर जिले में कुल दो नगर पालिका और एक नगर निगम के अलावा 7 नगर पंचायत चुनाव के लिए स्क्रिनिंग कमेटी प्रत्याशियों के आवेदन पर विचार करेगी। रतनपुर और तखतपुर नगर पालिका स्क्रिनिंग कमेटी में ब्लाक अध्यक्षों के अलावा जिला प्रभारी शामिल होंगे। नगर पंचायत बोदरी,बिल्हा, मल्हार कोटा, पेन्ड्रा और गौरेला स्क्रिनिंग कमेटी भी कुछ इसी तरह काम करेगी। इन दोनो नगरपालिका में ब्लाक प्रमुख संयोजक की जिम्मेदारी में रहेंगे। पीसीसी ने रतनपुर नगरपालिका स्क्रिनिंग कमेटी का प्रमुख श्याम जायसवाल और तखतपुर नगर पालिका स्क्रिनिंग कमेटी प्रमुख हरिशंकर पारसाई को बनाया है। पीसीसी के अनुसार छाया विधायक और विधायक स्क्रिनिंग कमेटी के सदस्य होंगे।      

               नगर पंचायत,नगरपालिका और नगर निगम स्क्रिनिंग कमेटी आवेदन पर विचार करने के बाद सभी नाम को जिला स्क्रिनिंग कमेटी के हवाले करेगी। इसके बाद जिला स्क्रिनिंग कमेटी पैनल तैयार करने के बाद सभी नाम को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के हवाले करेगी। फिलहाल बिलासपुर जिला कांग्रेस में स्क्रिनिंग टीम के गठन में काफी पीछे है। जिसे लेकर पीसीसी ने नाराजगी जाहिर की है।  

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...