खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई …3 महीने में 25 लाख की वसूली, पकड़ी गईं सैकड़ों गाड़ियां …

बिलासपुर । रेत, मुरूम ,कोयला ,गिट्टी के अवैध परिवहन और उत्खनन मामले को लेकर जिला खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्यवाही  जारी है। जिसके चलते अवैध कारोबारियों में हड़कंप है। खनिज  विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई से विभाग को  रिकॉर्डतोड़ राजस्व का इजाफा हुआ है।
     जिला खनिज अधिकारी के अनुसार पिछले 3 महीनों में करीब 25 लाख रूपयो की राजस्व वसूली हुई है । उम्मीद है कि शासन से मिले लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा । जिला खनिज अधिकारी डीके मिश्रा ने बताया कि अब तक यानी पिछले 8 महीनों में जिला खनिज विभाग ने करीब 25 करोड की राजस्व वसूली की है। उम्मीद है कि शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को समय रहते हासिल कर लिया जाएगा।
   खनिज अधिकारी ने बताया कि शासन ने 32 करोड 50 लाख का टारगेट दिया है। सत्र खत्म होने में अभी 4 महीना बाकी है।  लगातार कार्रवाई चल रही है ।आज ही कुछ गाड़ियों को पकड़ा गया है।
    खनिज अधिकारी के अनुसार पिछले 3 महीनों में 144 गाड़ियों को अवैध परिवहन करते पाया गया । उनके खिलाफ पेनाल्टी लगाई गई है ।पिछले 3 करीब 25 लाख़ की राजस्व वसूली हुई है। सितंबर महीने में 36 गाड़ियों से 192000 रुपए वसूला गया ।अक्टूबर महीने में 49 गाड़ियों को पकड़ा गया । 11 लाख 93 हजार 970 रुपए की वसूली हुई। अभी नवंबर महीना पूरा होने में 2 दिन बाकी है ।अब तक  57 गाड़ियों के खिलाफ कार्यवाही की गई है ।9,57,200 रुपए की वसूली हुई है ।
जिला खनिज अधिकारी ने जानकारी दी कि आने वाले समय में अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा ।जिले में एक भी मुरूम खदान की स्वीकृति नहीं है ।बावजूद इसके मुरुम के अवैध परिवहन और उत्खनन की शिकायत मिल रही है ।स्टाफ को निर्देश दिया गया है की शिकायतों पर गंभीरता से अमल किया जाए ।अवैध परिवहन और उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। अब तक रेत के अवैध परिवहन को लेकर सैकड़ों गाड़ियां पकड़ी जा चुकी है। इसी तरह कोयले के अवैध भंडारण और परिवहन पर भी संचालकों के खिलाफ कार्यवाही हुई है[

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...