1 रात 2 बड़ी कार्रवाई…भारी मात्रा में महुआ लहान बरामद..पकड़ाया शराब का जखीरा..आबकारी टीम की कार्रवाई

बिलासपुर—- जिला आबकारी विभाग ने मुखबिर की खबर पर एक दिन पहले बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में शराब के साथ महुआ लहान बरामद किया है। आबकारी की टीम ने तखतपुर वृत के दो अलग अलग ठिकानों में कार्रवाई की है। दोनों स्थान से कुल मिलाकर 22 लीटर से अधिक शराब के अलावा करीब 1300 किलोग्राम से अधिक महुआ लहान को जब्त किया है। पकड़े गए दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेजा गया है।
 
                       आचार संहिता के साथ आबकारी विभाग की शराब कोचियों और शराब के अवैध कारोबारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। शनिवार की देर शाम आबकारी सहायक आयुक्त विकास गोस्वामी को मुखबिर से जानकारी मिली कि तखतपुर के मटसरा गांव में शराब बाने का अवैध कारोबार चल रहा है। खबर मिलते ही सहायक आयुक्त ने जिला आबकारी अधिकारी टी.पी.भुसाखरे समेत अपनी टीम को जानकारी दी। मामले को कलेक्टर के भी संज्ञान में लाया गया।
 
                विकास गोस्वामी के निर्देश पर दारोगा मुकेश पाण्डेय की अगुवाई में आबकारी छापामार दल मौके के लिए रवाना हुआ। देर शाम टीम ने मटसरा गांव से करीब 2 किलोमीटर दूर सूनसान खेत के एक पम्प हाउस में धावा बोला। छापामार की कार्रवाई की जानकारी मिलते ही पम्प हाउस का मालिक टीम के पहुंचने से पहले फरार हो गया। 
 
                               इस दौरान पम्प हाउस में बिजली की व्यवस्था भी नहीं थी। छापामार टीम ने मोबाइल का टार्च जलाया तो पम्प हाउस का नजारा देखकर दंग रह गए। पम्प हाउस के दूसरे नम्बर के कमरे में कच्ची शराब से भरे जरीकेन को देखकर आबकारी की टीम दन्ग रह गयी। छानबीन के दौारन टीम ने करीब 7 क्विंटल से अधिक महुआ लहान के अलावा करीब 10 लीटर से अधिक शऱाब को बरामद किया है।
 
          विकास गोस्वामी ने बताया कि मुकेश पाण्डेय की अगुवाई में छापामार टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। मटसरा के दो अलग अलग ठिकानों में कोचियों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है। दोनों जगह मिलाकर कुल 22 लीटर से अधिक कच्ची शराब और 1200 किलोग्राम महुआ लहान को जब्त किया गया है।
 
          आबकारी टीम ने पहले स्थान से छापामार कार्रवाई के दौरान 10 लीटर से अधिक महुआ शराब और 00 किलोग्राम से अधिक महुआ को जब्त किया है। छानबीन के दौरान जानकारी मिली कि आरोपी लम्बे से समय पम्प हाउस की आड़ में शराब बनाने का अवैध व्यवसाय को अंजाम दे रहा था। 
 
                     छापामार कार्रवाई की खबर की जानकारी मिलते ही आरोपी पम्प हाउस मालिक अजीत पिता दुकालू दास फरार हो गया था। टीम ने सबसे पहले महुआ और शराब के अलावा शराब निर्माण में प्रयोग की जा रही सामाग्रियों को जब्त किया। इसके बाद टीम ने दूसरे जगह छापामार कार्रवाई की।
 
              टीम ने देर रात दुबारा छापामार कार्रवाई करते हुए पम्प हाउस के कोचिया मालिक अजीत पिता दुकालू दास उम्र 38 वर्ष को उसके ही धर दबोचा। 
 
दूसरी कार्रवाई में 600 किलोग्राम महुआ लहान बरामद
 
                 सहायक आयुक्त आबकारी ने बताया कि टीम ने एक अन्य दूसरी कार्रवाई में मटसेरा गांव के पास ही खेत से 12 लीटर कच्ची शराब को जब्त किया है। मौके से 600 किलोग्राम से अधिक महुआ लहान को भी बरामद किया गया है।  टीम ने देर रात्रि की कार्रवाई में आरोपी संतोष पिता इतवारी कुर्रे को उसके घर से पकड़ा है। 
 
दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज
 
            दोनों कार्रवाई को लेकर दारोगा मुकेश पाण्डेय ने बताया कि दोनों आरोपियों को बीती रात घर से पकड़ा गया है। पूछताछ के बाद दोनों आरोपियों के खिलाफ आबकारी की धारा 34 (1) क, 34(2) और ,59  क के तहत अपराध दर्ज किया गया है। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेजा गया है।
 
टार्च की रोशनी में हुई कार्रवाई
 
                   आबकारी की टीम ने जब पम्प हाउस में छापामार कार्रवाई की तो उस समय लाइट की कोई व्यवस्था नहीं थी। नतीजतन आबकारी टीम को मोबाइल की रोशनी में अपनी कार्रवाई को अंजाम देना पड़ा। कार्रवाई दारोगा मुकेश पाण्डेय की अगुवाई में हुई। टीम में प्रमुख रूप से प्रधान आरक्षक नेतराम बंजारे, अनवर मेमन, तुलेश्वर राठौर, नवनीत पाण्डेय, आरएस पाण्डेय देवदत्त जायसवाल विशेष रूप से शामिल थे।

Tags:,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *