रेलवे सुरक्षा बल की कार्रवाई..तीन स्टाम्प वेन्डर गिरफ्तार…जबलपुर न्यायालय में किया गया पेश

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर— रेलवे सुरक्षा बल ने कोतमा में छापामार कार्रवाई कर अवैध तीन अवैध कारोबरी स्टाम्प वेन्डरों की धर पकड़ की है। तीनों के पास सुरक्षा बल को नगद समेत टिकट भी मिला है। तीनों निजी आईडी से अवैध तरीके से टिकट बुकिंग का कार्य कर रहे थे। जबकि इनके पास से वैधानिक दस्तावेज भी नहीं दिया गया है। सुरक्षा बल ने आरोपियों के पास जब्त कम्प्यूटर,प्रिंटर,मानिटर,की बोर्ड को जब्त कर पोस्ट प्रभारी मनेन्द्र गढ़ के हवाल कर दिया है।

                       टिकट की अवैध कारोबारियों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने कोतमा में कार्रवाई की है। रेल प्रशासन को लगातार शिकायत मिल रही थी कि कुछ लोग बिना लायसेंस हासिल किए टिकट बुकिंग का काम कर रहे हैं। रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने निरीक्षक आर.पी.सिंह उप निरीक्षक आर.एस.मिश्रा,प्रधान आरक्षक एस.बी.प्रसाद,आरक्षक पी.के.मिश्रा,आरक्षक एस.एस.यादव, आरक्षक रनवीर, रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट मनेन्द्रगढ के सहायक उप निरीक्षक सी.पी.मैत्री, आरक्षक एम.के.मेहता, निरीक्षक एस.आई अनवर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट मनेन्द्रगढ की अगुवाई में कोतमा स्थित तीन कम्प्यूटर सेंटरों में छापामार कार्रवाई की गयी ।

                    कार्रवाई के दौरान टीम ने नामदेव कम्प्यूटर के संचालक मृत्युंजय नामदेव पिता मोहन नामदेव को पकड़ा। टीम को जांच पड़ताल के दौरान उसके कम्प्यूटर से ई.मेल आई.डी से 2 नग प्रिमियम तत्काल टिकट बुकिंग की जानकारी मिली। टिकट की कीमत 2040/-रूपये के साथ नगद 4500 रूपए जब्त किया गया।

                टीम ने आगे कार्रवाई करते हुए हेमन्त कुमार साहू के कम्प्यूटर की जांच पड़ताल करने पर निजी आई.डी. से 4 नग प्रिमियम तत्काल टिकट बुकिंग की जानकारी मिली। बुकिंग कुल 3015 रूपये में किए जाने की जानकारी मिली। इसके अलावा छापापार दल ने मौके से 4050 रूपए जब्त किए। इसके अलावा छापामार दल ने मो.वारीस सौदागर पिता बसीरूद्दीन सौदागर,उम्र-20 वर्ष कोतमा के दुकान पहुंंचकट कम्प्यूटर को खंगाला। जांच-पड़ताल के दौरान टीम को वासिस सौदागर के कम्प्यूटर से निजी आई.डी.के माध्यम से 4 नग तत्काल और प्रिमियम तत्काल टिकट  बुकिंग की जानकारी मिली। बुकिंग टिकट की कीमत 2865 रूपए है। इस मौके पर 160 रूपया पकडा गया।

             तीनो ही ठिकानों पर छापामार टीम टिकट बुकिंग लायसेंस की मांग की। लेकिन तीनों में किसी ने भी ई.टिकट व्यापार के संबंध में कोई भी वैधानिक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सके। तीनों की दुकान से अलग-अलग कम्प्यूटर, प्रिंटर मानिटर, की-बोर्ड को बरामद कर पोस्ट प्रभारी मनेन्द्रगढ़ के हवाले किया गया। तीनों आरोपियो के के खिलाफ धारा 143 रेलवे एक्ट के तहत गिरफ्तारी की गई। उचित कानूनी कार्यवाही के लिए तीनों आरोपियों को न्यायालय जबलपुर के सामने पेश किया गया।

जाॅजगीर समपार फाटक रहेगा बंद
रेल प्रशासन ने चांपा-नैला स्टेशनों के बीच मानव सहित समपार संख्या 342 जाॅजगीर फाटक को 23 फरवरी 2019 शनिवार रात्रि 8 बजे से 24 फरवरी 2019 रविवार सुबह 8 बजे तक फैसला किया है। इसके अलावा 24 फरवरी रविवार रात्रि 8 बजे से 25 फरवरी सोमवार सुबह 8 बजे तक फाटक बंन्द रखा जाएगा। इस दौरान आवश्यक मरम्मत कार्य किया जाएगा। इस दौरान सड़क यातायात व्यवस्था पूरी से बंद रहेगी।

समपार पर मरम्मत कार्य के दौरान यातायात के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की व्यवस्था की गयी है। छोटे वाहनों को खोखसा समपार और बडे वाहनों को पिसौद मार्ग से पास किया जाएगा।

close