2000 Rupee Notes: आरबीआई जारी करने जा रही 2000 रुपये के नए नोट! जानिए सरकार ने दिया क्या जवाब

Shri Mi
2 Min Read

2000 Rupee Notes: क्या भारतीय रिजर्व बैंक(rbi) 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले बैंकनोट जारी करने जा रही है? क्या आरबीआई(rbi) महात्मा गांधी सीरिज के 2000 रुपये के नए बैंकनोट जारी करने की तैयारी में है? ये हम नहीं पूछ रहे बल्कि संसद में केंद्र सरकार से ये सवाल पूछा गया है. राज्यसभा में सरकार ने जब ये सवाल किया गया तो वित्त राज्यमंत्री पकंज चौधरी ने कहा कि आरबीआई (rbi) पहले ही 2016 में 2000 रुपये के नए नोट जारी कर चुकी है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल ने सरकार ने ये सवाल पूछा था जिसका लिखित में वित्त राज्यमंत्री ने ये जवाब दिया है. उन्होंने सरकार से पूछा कि क्या आरबीआई(rbi) 2000 रुपये(2000 Rupee Notes) नए डिजाइट वाले बैंकनोट महात्मा गांधी के नए सीरिज वाले नोट जारी कर रहा है और अगर ऐसा है तो किस तरीख को ये नोट जारी किए जा रहे हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री ने ऐसी कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नए) सीरिज वाले 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट्स 2016 में ही जारी कर चुकी है.  

राजमणि पटेल ने सरकार ये पूछा कि किया उसने बैंकों को ऐसा मैंडेटरी निर्देश दिया है कि वे 2000 रुपये के नोट को रिसर्कुलेट ना करें और इसकी जगह इन नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक के पास जमा कराएं. तो वित्त राज्यमंत्री ने साफतौर पर इंकार करते हुए कहा कि ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है. 

संसद के इसी सत्र में सरकार से प्रश्न किया गया था कि क्या आरबीआई ने बैंक एटीएम के जरिए 2000 रुपये के नोट दिए जाने पर रोक लगा रखा है तो सरकार ने इन बातों का पुरजोर खंडन किया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि बैंकों को ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. वित्त मंत्री कहा कि आरबीआई के एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक 2019-20 के बाद से 2000 रुपये की डिमॉमिनेशन वाले बैंक नोट्स की सप्लाई के लिए मांग नहीं रखी गई है. 

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close