गढ़वट में पकड़ाया रेत का पहाड़..करीब 6 लाख रूपए का मुनासाफ..66 के खिलाफ प्रकरण दर्ज

बिलासपुर— खनिज विभाग ने -गढ़वट में कार्रवाई कर अवैध रेत भण्डारण से 5 लाख 84 हजार रूपया जमा करवाया है। इसी तरह लिंगियाडीह में रेत का अवैध भण्डारण करने वाले 66 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। खनिज उप संचालक डॉ. दिनेश मिश्रा ने बताया कि टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। किसी रेत के अवैध कारोबारी को छोड़ा नहीं जाएगा।
 
                    लगातार मिल रही शिकायत के बाद खनिज विभाग की टीम ने ग्राम गढ़वट तहसील और जिला बिलासपुर में अवैध रेत भण्डारण के खिलाफ कार्रवाई की है। खनिज उप संचालक डॉ.मिश्रा ने बताया कि गढ़वट में 22 जनवरी को शिकायत के बाद जांच को अंजाम दिया गया था। मौके पर पाया गया कि रेत के अवैध कारोबारियों ने जगह जगह से रेत का अवैध उत्खनन कर गढ़वट में भण्डारण किया था।
 
             रेत के अवैध भण्डारणकर्ताओं को मौके पर नोटिस जारी कर अग्रिम कार्यवाही के लिए तीन दिन का समय दिया गया। इस दौरान कोई भी अवैध भण्डारणकर्ता सामने नहीं आया। न ही किसी ने अवैध रेत भण्डारण को कबूल ही किया।  मामले में खनिज विभाग,राजस्व और ग्राम पंचायत टीम ने गढ़वमे जगह जगह रेत के पहाड़ का आकलन किया। गणना में कुल 877 ट्रीप ट्रेक्टर यानि 2631 घनमीटर रेत को जब्त किया गया।बरामद रेत को ग्राम पंचायत के हवाले किया गया। 
 
               खनिज अधिकारी ने बताया कि बरामद रेत में से 2631 घन मीटर रेत को पांच लाख चौरासी हजार रूपए में मेसर्स राधेश्याम अग्रवाल को बेचा गया। मिश्रा ने बताया कि शर्त के अनुसार रेत का उपयोग राष्ट्रीय राजमार्ग 130, के निर्माण कार्य में उपयोग किया जाएगा।
 
निगम को दिया गया रेत
 
        उप संचालक से मिली जानकारी के अनुसार पहले भी राजकिशोर नगर, लिंगियाडीह से जब्त 2100 घन मीटर रेत के पहाड़ को नगर निगम बिलासपुर को सरकारी कार्य में उपयोग के लिए गया है। लिंगियाडीह और मधुबन में लगभग 1100 घन नीटर रेत भी बरामद किया गया है। मामले में 66 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *