आधारशिला कैंप – स्वास्थ्य एवं सृजनात्मकता केन्द्रित उत्सव

बिलासपुर । आधारशिला विद्या मंदिर वेयरहाउस में आज के समर कैम्प में मुख्य अतिथि के रुप में डॉक्टर प्रियंका महासेठ (डेंटिस्ट) का आगमन हुआ। उन्होंने बच्चों को सरल संवाद एवं उदहारण की मदद से ‘ओरल हाइजीन’ के बारे विस्तार में बताया ।

सर्वप्रथम, उन्होंने दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हमें ‘कैविटी’ से बचना चाहिए – इससे दांतों में सड़न आती है | उन्होंने कई खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जिनमें कैविटी रहती है, जैसे – चॉकलेट, मिठाई, टॉफी, आदि | साथ ही उन्होंने अपना निजी अनुभव साझा करते हुए कहा कि उनकी बेटी जब भी चॉकलेट खाती है तो उनको ब्रश करने को कहती है । उन्होंने नियमित तौर पर दंत चिकित्सक से जांच करवाने की सलाह दी ।
योग सत्र के दौरान श्रीमती रजनी सिंह ने योग के महत्व के बारे में समझाते हुए अभ्यास करवाया | उन्होंने प्रत्येक मुद्रा को सरल तरीके से प्रस्तुत किया तथा समय-समय पर बच्चों को उनके व शिक्षकों द्वारा प्रोत्साहन व फीडबैक भी मिलता रहा | खासतौर पर, सही ‘पोस्चर’ पर ध्यान दिलाया गया एवं अभ्यास कराया गया | बच्चों को विभिन्न प्रकार के खेल करवाए गए जिससे की न सिर्फ उनका शरीरिक विकास हो बल्कि आत्म विश्वास, नेतृत्व क्षमता एवं टीम में कार्य करना सीखें |
इसके बाद ‘बेस्ट आउट ऑफ द वेस्ट’ एक्टिविटी द्वारा पुराने अखबार द्वारा बास्केट बनाना सिखाया गया। साथ ही बच्चों को ‘पेपर पल्प’ को बनाने की प्रक्रिया सिखाई गई | इस क्रिया से समूह में सहयोग के साथ कार्य करना सिखाया गया। कला के सत्र के दौरान छोटे बच्चों को स्टोन पेंटिंग करवाया गया । इस गतविधि के दौरान बच्चों ने पत्थरों पर विभिन्न प्रकार के डिजाइन बनाएं।
कल बच्चों को ‘पोट पेंटिंग’ करवाई गई थी उसमें बीज रोपित करवाए गए । इसके माध्यम से बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के चेयरमैन डॉ.अजय श्रीवास्तव तथा प्राचार्या जी.आर मधुलिका ने अतिथि डाॅ प्रियंका महासेठ का पुष्प गुच्छ दे कर धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *