दिखने लगा धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का फायदा,बिलासपुर कलेक्टर ने बताया-3 हफ्ते में 5 हजार लोगों को साढ़े बारह लाख रुपए की हुई बचत

बिलासपुर। लोगों को सस्ते दर पर दवाई मुहैया कराने के लिए खोले गए धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बिलासपुर जिले के लोगों को सिर्फ 3 हफ्ते में ही अच्छा लाभ मिला है। 3 हफ्ते के दौरान 5 हजार से अधिक लोगों ने धनवंतरी दवाई दुकान से दवाइयां खरीदी हैं और उन्हें साढ़े बारह लाख रुपए की बचत हुई है। इस बारे में सीजी वाल ने कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर से बातचीत की तो उन्होंने इसका ब्यौरा दिया।उन्होंने बताया कि धनवंतरी जेनेरिकमेडिकल स्टोर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वपूर्ण स्कीम है।

जिसके तहत सस्ते दर पर लोगों को दवाइयां मुहैया कराई जा रही हैं । सामान्य तौर पर प्राइवेट कंपनियां दवाई बनाती हैं। जिसमें ट्रांसपोर्टिंग से लेकर एडवर्टाइजमेंट तक का खर्च जुड़ता है और निर्माता से लेकर उपभोक्ता तक पहुंचते-पहुंचते दाम बढ़ जाता है। इस गैप को कम करने के लिए सस्ते दर पर जेनेरिक दवाइयां मुहैया कराई जा रही है।

कलेक्टर डॉ मित्तर बताते हैं कि बिलासपुर जिले में पांच धनवंतरी मेडिकल स्टोर खोले गए हैं । जिनमें तीन बिलासपुर शहर और रतनपुर व तखतपुर में एक एक दुकान खोली गई है। 3 हफ्ते में ही 5000 से अधिक लोगों ने दवाइयां खरीदी हैं। जिन्हें 65% कम दर पर दवाई मुहैया कराई गई है। जिससे उन्हें साढ़े बारह लाख रुपए की बचत हुई है ।उन्होंने बताया कि अभीदवाई दुकानों की संख्या पर्याप्त नजर आती है ।लेकिन यदि जरूरत महसूस हुई तो समिति और भी दुकानें खोलने का निर्णय करेगी।

धान खरीदी व्यवस्था को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि धान खरीदी एक महत्वपूर्ण कार्य है। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं । 1 दिसंबर से धान की खरीदी शुरू होगी । पूरी व्यवस्था इस तरह की जाएगी ,जिससे कि किसानों को अपना धान बेचने में किसी तरह की असुविधा ना हो। इसी तरह उन्होंने बताया कि कोरोना काल में बंद हुई सिटी बसें फिर से शुरू करने के लिए भी मंत्रणा की जा रही है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *