Air India के बाद अब घाटे में चल रही इस सरकारी कंपनी को खरीदेगा Tata Group

दिल्ली।हाल ही में देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह यानी टाटा ग्रुप (Tata Group) ने सरकारी एयरलाइन एयर इंड‍िया (Air India) का अधिग्रहण किया था  जिससे टाटा भी संतुष्ट दिखा है और सरकार को भी मोटी रकम हासिल हुई है. वहीं अब Air India के बाद Tata Group एक और सरकारी कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) को खरीदने वाली है. 

दरअसल एक जानकारी सामने आई है जिसके मुताबिक Tata Group की कंपनी टाटा स्‍टील (Tata Steel) की तरफ से इस एनआईएनएल का अध‍िग्रहण क‍िया जाएगा. टाटा स्टील के सीईओ (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) टीवी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) का अधिग्रहण जून के अंत तक पूरा कर लेगी. 

टाटा स्टील के लिए एनआईएनएल का यह अधिग्रहण एक बड़े उत्पाद परिसर को तैयार करने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. नरेंद्रन ने कहा, “एनआईएनएल का अधिग्रहण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पूरा हो जाएगा और हम अपने उच्च मूल्य वाले खुदरा व्यापार के विस्तार को बढ़ावा देने के लिए इसे तेजी से बढ़ाएंगे.” गौरतलब है कि टाटा स्टील ने 31 जनवरी को ओड‍िशा की इस्पात निर्माता कंपनी एनआईएनएल की 12,100 करोड़ रुपये में 93.71 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली जीतने की घोषणा की थी.

आपको बता दें Tata Group जिस नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड का कलिंगनगर को खरीदने की प्लानिंग कर रहा है वो ओडिशा में 1.1 मीर्ट‍िक टन क्षमता वाला एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है. यह सरकारी कंपनी भी भारी घाटे में चल रही है और संयंत्र 30 मार्च, 2020 से बंद है. कंपनी पर 31 मार्च 2021 को 6,600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कर्ज और देन-दारियां हैं, इसमें प्रमोटरों का 4,116 करोड़ रुपये, बैंकों का 1,741 करोड़ रुपये अन्य लेनदारों और कर्मचारियों का भारी बकाया शामिल है.

हालांकि अच्छी खबर यह है कि भले ही Tata Group इस कंपनी को खरीद ले लेकिन एनआईएनएल के सभी कर्मचारी कंपनी में पहले की तरह बने रहेंगे. इसके ल‍िए एक एग्रीमेंट भी क‍िया गया है. इस करार के तहत एक साल तक कंपनी कर्मचार‍ियों की छंटनी नहीं कर सकती. गौरतलब है क‍ि इससे पहले एयर इंड‍िया ने 18000 करोड़ की बोली लगाकर एयर इंड‍िया का अध‍िग्रहण कर ल‍िया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *