पीएम मोदी के बाद अब केंद्र के अफसर ने भी छत्तीसगढ़ के गोठानों को सराहा, गोठान देखने पहुंचे केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव ने की जमकर तारीफ

Chief Editor
2 Min Read

रायपुर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब केंद्र सरकार के अफसर ने भी छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना को सराहा है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान छुट्टा पशुओं के प्रबंधन की व्यवस्था बनाने की बात कही थी , छत्तीसगढ़ में यह व्यवस्था पहले से ही गोधन न्याय योजना के रूप में सफलतापूर्वक चल रही है । 
केंद्र सरकार के पशुपालन व डेयरी विभाग के संयुक्त सचिव डॉक्टर ओपी चौधरी बुधवार को आरंग विकासखंड के पारागांव एवं बड़गांव गोठान का अवलोकन करने पहुंचे। जहां उन्होंने गौठान में संचालित गतिविधियों की जानकारी ली साथ ही ग्रामीणों स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर गोठानो से अर्जित होने वाले आय की जानकारी ली ।  स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि 12 गांव में 3 एकड़ में गौठान बना हुआ है 10 एकड़ में चारागाह विकसित किया गया है, इसके साथ ही 2 एकड़ में सब्जी भाजी का उत्पादन किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि वर्मी खाद उत्पादन से अब तक करीब 2 लाख से अधिक की आय अर्जित हो चुकी है, बाड़ी योजना के तहत सब्जी उत्पादन से लगभग दो लाख, बकरी पालन से 20 हजार तथा मुर्गी पालन से 80 हजार की आय अर्जित हुई है।डॉ चौधरी ने महिला स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि गोठानों को बिजनेस हब बनाने की दिशा में स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सोचने की जरूरत है ।


Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close